Chote Business Plan : नौकरी से आ गए तंग ? 1 लाख में करें ये बिजनेस, गांव हो या शहर कमाई ही कमाई

यदि आप नौकरी करके थक गए हैं, परंतु आपको लगता है कि, नौकरी से आपका गुजारा नहीं चलने वाला है, तो आपको किसी बिजनेस आइडिया के बारे में विचार करना चाहिए और उस पर काम करना चालू करना चाहिए। हम इस आर्टिकल में आपको पांच ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसकी स्टार्टिंग करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और बेहतरीन बात यह है कि, यह बिजनेस आइडिया सिर्फ ₹100000 में ही स्टार्ट हो जाएंगे। 

इससे भी अच्छी बात यह है कि, ग्रामीण इलाके में या शहरी इलाके में आप कहीं पर भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। अगर सही लोकेशन पर बिजनेस को शुरू किया जाता है, तो इसमें अच्छी कमाई आपकी हो सकती है। चलिए जानते हैं सभी बिजनेस आइडिया के बारे में।

1: मोबाइल रिपेयरिंग : Chote Business Plan in Hindi

यदि आपने मोबाइल रिपेयरिंग सीखा हुआ है, तो आप ₹100000 लगा करके मोबाइल रिपेयरिंग का धंधा चालू कर सकते हैं। यह धंधा शहर में करेंगे, तो भी चलेगा और ग्रामीण इलाके में करेंगे, तो भी चलेगा, क्योंकि देश में अब हर व्यक्ति मोबाइल फोन इस्तेमाल करने लगा है। आप विश्वास नहीं करेंगे कि, मोबाइल के डिस्प्ले को बदलने की बदौलत आप आसानी से कम से कम ₹1500 की इनकम कर सकते हैं।

2: कूरियर बिजनेस

₹100000 का इन्वेस्टमेंट करके आप किसी भी कोरियर कंपनी से टाई अप कर सकते हैं और उनकी सर्विस को प्रदान कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने खुद की कोरियर कंपनी की भी शुरुआत कर सकते हैं। पहले इसे आप छोटे लेवल पर चालू कर सकते हैं और काम बढ़ने पर लेवल को बढ़ा सकते हैं। आप अलग-अलग कंपनी के आइटम को एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंचा सकते हैं। यदि आपके पास गाड़ी है तो आराम से ₹100000 के इन्वेस्टमेंट मे उपरोक्त बिजनेस चालू हो जाएगा।

3: कार वॉशिंग Business Idea

कार वॉशिंग बिजनेस की डिमांड शहर में काफी ज्यादा है। आपको बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कुछ आइटम की आवश्यकता होती है। आप जमीन को भाड़े पर लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

4: फूल का बिजनेस

घर में पूजा के दौरान, मैरिज के दौरान या किसी आयोजन में और लोगों द्वारा प्यार को प्रदर्शित करने के लिए फूल दिया जाता है। इसलिए फूल का बिजनेस आप कर सकते हैं। ग्रामीण इलाके में तो यह बिजनेस काफी ज्यादा चलता है और इस बिजनेस की शुरुआत भी 1 लाख रुपए में हो सकती है।

5: होम गार्डनिंग

₹100000 का इन्वेस्टमेंट करके आप होम गार्डनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो बीज, गमले और खाद के साथ पौधे उगा सकते हैं। यह काम घर की छत पर भी हो सकता है, घर के गार्डन में भी हो सकता है या फिर भाड़े पर जगह लेकर के उसमें भी यह काम आप कर सकते हैं। पौधा उगाने के पश्चात आप उसे ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करवा सकते हैं या किसी दुकान पर सही कीमत में बिक्री कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *