Scholarship UP : यूपी के 25 लाख छात्र-छात्राओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा,

U.P Chatra Chaatra ScholerShip Increment: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के तकरीबन 25 लाख छात्र और छात्राओं को एक बड़ी खुशखबरी दे दी गई है। इस बार कक्षा 9 और 10वीं के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को सालाना तौर पर 3500 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। पहले यह छात्रवृत्ति सिर्फ ₹3000 ही थी। 

इस प्रकार से हर विद्यार्थी को अब ₹500 एक्स्ट्रा मिलेंगे। यहां पर बताना चाहते हैं कि, ऐसे परिवार जो स्वच्छता से संबंधित काम करते हैं और उनके बच्चे कक्षा नवी और दसवीं में पढ़ाई करते हैं, उन्हें पहली बार छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकेगी और सरकार ने यह भी आदेश दिया है कि, अभी इस योजना का फायदा सभी आय वर्ग के परिवार के बालक और बालिकाओं को दिया जाएगा।

फ़्रीशिप कार्ड से निःशुल्क प्रवेश की सुविधा | (Yogi Adityanath Sscholarship UP Students)

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, अनुसूचित जाति और जनजाति के विद्यार्थियों को राजकीय एवं अनुदानित स्कूलों में फ्री प्रवेश फ्री सिम कार्ड पोर्टल फ़्रीशिप कार्ड पोर्टल के द्वारा जनरेट कर सकेंगे जिसमें विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की स्वीकृति की इनफार्मेशन मैसेज के माध्यम से सेंड की जाएगी।

इस प्रकार से मिलेगी छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को अब एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर अपनी प्राइवेट इनफॉरमेशन को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आधार कार्ड से नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि इत्यादि ऑटोमेटिक ही प्राप्त हो जाएंगे, साथ ही सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड से विद्यार्थियों के प्राप्तांक ऑनलाइन हासिल हो जाएंगे, जिससे आवेदन करने के दरमियान जो कमी हो जाती है, वह नहीं होगी और ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को योजना का फायदा प्राप्त हो सकेगा।

31 मार्च तक होंगे आवेदन 

एससी एसटी अर्थात अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय से आने वाले विद्यार्थी 31 मार्च तक कक्षा 11, 12 और दूसरी ऊपरी क्लास के लिए एप्लीकेशन कर सकेंगे, जिससे एग्जाम का रिजल्ट देरी से आने और सिलेबस देर से शुरू होने पर भी छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे और छात्रवृत्ति का फायदा प्राप्त कर सकेंगे। 

यहां तक की बीएससी या फिर बैचलर ऑफ आर्ट जैसे नॉन प्रोफेशनल कोर्स में स्कॉलरशिप हासिल करने के पश्चात बैचलर आफ टेक्नोलॉजी जैसे प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने पर भी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का फायदा प्राप्त हो सकेगा। इस प्रकार से योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण फैसला ले लिया गया है और छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। इसलिए विद्यार्थियों से रिक्वेस्ट है कि, वह अधिक से अधिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें और छात्रवृत्ति का पूरा लाभ उठाएं।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *