Yoga Benefits in Hindi : योग क्या है

योग सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है । और योग करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं योग करने से स्वस्थ शरीर पाना मुमकिन है। इसीलिए हमारी सलाह तो यही है। कि आप हर रोज योग किया करें। लेकिन इसे करने से पहले इसके विषय में कई जानकारियां और लेनी आवश्यक है। इसके विषय में कई सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे उनके जवाब पाने आवश्यक हैं। तो इस लेख में हम इस विषय में जानेंगे और आपके सारे सवालों के जवाब भी देने का प्रयास करेंगे। तो अब शुरू करते हैं-

योग क्या है (Yoga Meaning in Hindi)

योग एक प्रकार की व्यायाम शैली है जिसके अंतर्गत कई तरह के आसन होते हैं। योग संस्कृत भाषा के शब्द युज से आया है ।और जिसका अर्थ है ‘जुड़ना’ या ‘एकजुट होना‘। दुनिया भर में योग बहुत ही प्रसिद्ध है । इसका इतिहास 5000 वर्ष पुराना है । योग के अंतर्गत आने वाले आसन करने से शरीर को अनेक प्रकार के लाभ मिलते हैं। योग करने से रोगों से शरीर की रक्षा होती है। इससे दिमाग को शांति मिलती है।

योग का अर्थ क्या है

योग का अर्थ होता है जोड़ना शरीर ,मन एवं आत्मा को एक सूत्र में पीरो देता है योग। योग के महा ग्रंथ पतंजलि योग दर्शन के अनुसार मन की वृद्धि पर नियंत्रण करने का साधन है योग।

योग के फायदे क्या क्या हैं (Benefits of Yoga in Hindi)

योगा करने से शरीर में फूर्ति रहती है ।और योगा शरीर की बीमारियों से भी बचाव करता है।जिन लोगों को थकान की परेशानी रहती है। जिनका शरीर कमजोर रहता है। उन लोगों को योगासन शुरू कर देना चाहिए। रोज 15 मिनट योग करने मात्र से आपके शरीर में ऊर्जा बढ़ जाती है। मानसिक शक्ति में वृद्धि होती है। इसके अतिरिक्त योग करने से आपके दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है ।और मानसिक शक्ति सही बनी रहती है। इतना ही नहीं तनाव होने पर अगर योग किया जाए तो तनाव खत्म हो जाता है। मोटापा कम करनेतो में भी योग सक्षम है। और नियमित योग करने से चेहरे पर अच्छा असर पड़ता है । इससे फेस पर ग्लो आता है। योग त्वचा को सुंदर बनाने में भी कारगर है। योग करने वालों के शरीर भी बिल्कुल सुडौल होते हैं। तो आज के समय में हर प्रकार के रोगों से लड़ने में सहायता करता है योग। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है इस कोरोना काल के समय में भी यह पाया गया है ।कि योग करने वाले लोगों को कोवीड ग्रस्त नहीं होना पड़ा। एवं कई लोग तो योग करके कोवीड को हरा भी चुके हैं।

योग के फायदे (Top Benefits of Yoga in Hindi Video)

योग कितने प्रकार का होता है (Types of Yoga in Hindi)

योग के छह प्रकार के होते हैं। यह हैं योग के छः प्रकार

(1) राजयोग (Rajyoga)

(2) ज्ञानयोग (Jnana Yoga)

(3) कर्मयोग (Karm Yoga)

(4)भक्तियोग (Bhakti Yoga)

(5) हठयोग (Hath Yoga)

(6) कुंडलिनी योग (Kundlini Yoga)

योग की विशेषताएं (Karo Yog Raho Nirog)

1.योग केवल शरीर का ही नहीं बल्कि मानसिक रोगों का भी निवारण करता है। ये इसलिए संभव है क्योंकि यह अच्छे भावों एवं एकता को आधार बनाकर अपना काम करता है।

2. योग कई तरह के गंभीर लोगों को भी खत्म करने में कारगर है जैसे-अस्थमा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, गठिया बात तथा पाचन तंत्र संबंधित रोग।

3.योग इसी प्रकार से अन्य कई रोगों में भी असरदार सिद्ध हुआ है। यहां तक की जिन लोगों का इलाज ढूंढने में साइंस भी अब तक सफल नहीं हुआ है। ऐसे रोगों पर भी योग बहुत ही प्रभावशाली है। एचआईवी जैसे निरोग का भी इलाज योग में ढूंढा जा रहा है। इस विश्वास के साथ की योग

4. यहां तक की योग लोगों के बुरे हैबिट्स से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले गलत प्रभाव को भी बदल देता है। जैसे- हर वक्त मोबाइल चलाना ,कंप्यूटर चलाना ,बैठे रहने वाला काम करना ,खान-पान पर ध्यान ना देना यह सारी आदतें हमें बीमार बनाती है। किंतु योग करने से हम इन आदतों के बुरे प्रभाव से बच सकते हैं।

5. इस तरह से योग लोगों को कई रोगों से बचाता है। कई तरह के लाभ पहुंचाता है मानव शरीर को । यह आध्यात्मिक लाभ भी देता है। जिसका वर्णन करना यू शब्दों में संभव नहीं है। इसके लिए तो आपको खुद ही योग अपनाना होगा। और इसके फायदे महसूस करने होंगे।

डेली योगा क्यों करें (Advantages of yoga in Hindi)

अगर हम रोज़ योगा करें तो हमें बहुत लाभ होते हैं. योगा से हमारे जीवन में संतुलन बना रहता है. योगा से केवल शारीरिक लाभ ही नहीं होता बल्कि मानसिक रूप से भी हम स्वास्थ्य रहते हैं. हम यहाँ आपको योगा के कुछ फायदे बता रहे हैं जिस कारण आपको रोज़ योग करना चाहिए.

वजन घटाने के लिए योगYoga for Weight Loss
तनाव मुक्ति के लिए योगYoga for Stress Relief
लचीलेपन के लिए योगYoga for Flexibility
दर्द से राहत के लिए योगYoga For Pain Relief
नींद के लिए योगYoga for Sleep
ध्यान के लिए योगYoga for Meditation
वरिष्ठों के लिए योगYoga for Seniors Citizen Life Style
मानसिक स्वास्थ्य के लिए योगYoga for Mental Health
चिंता के लिए योगYoga for Anxiety
अवसाद के लिए योगYoga for Depression
पुराने दर्द के लिए योगYoga for Chronic pain
कैंसर के लिए योगYoga for Cancer
ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए योगYoga for Autoimmune Diseases
बांझपन के लिए योगYoga for Infertility
पीठ दर्द के लिए योगYoga for Back Pain
गर्दन दर्द के लिए योगYoga for Neck Pain
कटिस्नायुशूल के लिए योगYoga for Sciatica
सिरदर्द के लिए योगYoga for Headaches
अनिद्रा के लिए योगYoga for Insomnia
थकान के लिए योगYoga for Fatigue
ऊर्जा के लिए योगYoga for Energy
संतुलन के लिए योगYoga for Balance
शक्ति के लिए योगYoga for Strength
गतिशीलता के लिए योगYoga for Mobility
लचीलेपन के लिए योगYoga for Flexibility
विश्राम के लिए योगYoga for Relaxation
ध्यान के लिए योगYoga for Mindfulness
अध्यात्म के लिए योगYoga for Spirituality
आत्म-देखभाल के लिए योगYoga for Self-Care

योग करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान (Best Time for Yoga Morning or Evening)

1.सुबह उठकर के योग किया करें।

2. और इस में सावधानियां बरतनी होती हैं उनको भी बरता करें ।
जैसे कि आप पहली बार कर रहे हैं ।तो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ करें ।जिन्हें योग के विषय में जानकारी हो कि योग कैसे किया जाता है ।ताकि आप करेक्ट कर पाएं तभी आप को फायदा होगा।

3.इसके अलावा बीमार होने पर योग ना करें ।

4.योग करते समय आपका पेट खाली होना चाहिए। इसलिए आप खाना खाने के तुरंत बाद ही योगा ना करें।

5. करने के बाद तुरंत जा करके नहाना नहीं चाहिए ।

6. अपके मन में कोई भी नकारात्मक विचार योग करते हुए नहीं आना चाहिए।

7.योग करने का सबसे अच्छा समय ब्रह्मा मुहूर्त है।

8. हमेशा शांत और खुले स्थान पर जा कर योग ध्यान करना चाहिए।
9. इच्छा होने पर शाम के समय भी योग कर सकते हैं।बस केवल इतनी सी बात का ध्यान रखें की योग करते समय आप खाली पेट होने चाहिए।

10. पैरों के दर्द एवं रीढ़ की हड्डियों के दर्द में भी योगा बहुत ही ज्यादा असरदार है। इसे करने से आपकी समस्या बढ़ेगी भी नहीं और धीरे-धीरे खत्म भी हो जाएगी।

11. योग करने के दौरान नरम सूती के ही कपड़े पहनने चाहिए यह अच्छा होता है।

12. शुरुआती समय में आसन सही से ना कर पाने पर अपने शरीर पर जोर ना लगाएं यह धीरे-धीरे करना आएगा आपसे।

13. योग करने के बाद आधे घंटे तक कुछ खाए नहीं।

14. आसन करने के बाद ही योग करना शुरू करें हमेशा।

15. एवं योग पूरा करने के बाद हमेशा शवासन किया कीजिए।

16. वैसे तो योग रोज ही करें लेकिन इसके अभ्यास के दौरान शरीर में किसी तरह की परेशानी हो जाने पर इसे रोक दें। कथा परेशानी बढ़ने पर एक बार डॉक्टर जरूर दिखा लें।

योग करने के लिए कौन सी सावधानियां को बरतना जरूरी है (Precautions Yoga Practitioners in Hindi)

1. मासिक धर्म में पड़ी स्त्रियों को इस काल में कुछ दिनों के लिए अपने अभ्यास को रोक देना चाहिए। क्योंकि अधिकांशत देखा गया है कि ऐसी अवस्था में योग करने की क्षमता नहीं होती है उनमें।

2. योगाभ्यास करने दौरान लोगों को धूम्रपान बिल्कुल बंद कर देनी चाहिए।

3. गर्भावस्था में स्त्रियों को यदि योग करना हो तो केवल किसी गुरु के सानिध्य में ही करना चाहिए। यही लाभकारी होगा वरना यह नुकसानदेय भी हो सकता है।

4. योग का नियमित अभ्यास ही आपको लाभ देने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसका पूरा लाभ लेने के लिए आपको अपनी सोच पॉजिटिव रखनी होगी। योग पर विश्वास रखना होगा। क्योंकि कुछ इलाज तो आपके विश्वास करने मात्र से ही असरदार होते हैं।

योग की शुरुआत करने से पहले जान ये बातें (Yoga for Beginners in Hindi)

1. शुरुआती समय में योग करने के दौरान अधिक जल्दबाजी ना करें। क्योंकि अभ्यास करते करते ही आपके शरीर में फैक्सीबिलिटी आएगी। यह तुरंत संभव नहीं है ऐसे में जबरदस्ती अभ्यास करने पर शरीर में परेशानी भी उत्पन्न हो सकती है।

2. शुरुआत में हर एक आसन के बाद कुछ सेकंड तक आराम करें उसके बाद ही दूसरा आसन शुरू करें।

3. नए-नए योगाभ्यास के दौरान आपको केवल वही आसन करने हैं जो आपसे अच्छी तरह हो रहे हों।

4. कोई भी रोग में राहत तुरंत संभव नहीं है योगा में भी आपकी तकलीफ खत्म होने में समय तो अवश्य लगेगा ही तो आप धैर्य के साथ अभ्यास में लगे रहें।

आसनों के प्रकार (Category of Yogasana)

योगासन करने के लिए कई तरीके अपनाये जाते हैं, जिनको अनेक भागों में बांटा गया है. आइये अब हम बाते करते हैं कि आसन कितने प्रकार के होते हैं.

1. ध्यानात्मक आसन (Meditative Asana in Yoga)

इस प्रकार के आसन मन को शांत करने के लिए किये जाते है. आप यह भी कह सकते हैं कि एकाग्रता बढ़ाने के लिए ध्तयानात्थामक आसन किये जाते हैं. इसे करने से ध्यान शक्ति ( Meditation Power ) में वृद्धि होती है । ध्यानात्मक आसनों में पद्मासन , समासन, सिद्धासन आदि मुख्य उदाहरण हैं। इन सभी आसनों को स्थिर होकर ध्यान किया जाता है।

2) विश्रामात्मक आसन (Relaxative Asanas in Yoga)

विश्रामात्मक आसन विशेष रूप से थकावट दूर करने के लिए और शरीर में ऊर्जा का संचार करने के लिए किए जाते हैं । इन आसनों को करने के बाद व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से शिथिल यानि कि रिलैक्स (Relax) महसूस करता है। विश्रामात्मक आसन में शवासन व मकरासन मुख्य हैं।

3) संवर्धनात्मक आसन(Yoga and Correctives in Hindi | Corrective Asanas)

संवर्धनात्मक आसनों को शारीरिक विकास तथा शरीर की सभी क्रियाओं को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। इसके मुख्य आसनों में शीर्षासन , सर्वांगासन , हलासन , भुजंगासन, मत्स्यासन, शलभासन , चक्रासन ,धनुरासन सिंहासन व मयूरासन आदि आते हैं।

ऑनलाइन योगा क्लास (Online Yoga Classes in Hindi)

अगर आप योगा करना शुरू करना चाहते हैं और गूगल पर सर्च कर रहे हैं “yoga classes near me” or “Yoga Basic Knowledge” तो आपके लिए ऑनलाइन योगा क्लास सबसे शानदार विकल्प हो सकता है. क्योंकि आप अपने मोबाइल का कंप्यूटर पर योग सीख सकते हैं. और इससे पास आपके पास और कुछ नहीं हो सकता.

इसके लिए आप हमारी 1 मिनट योगा सीरीज भी देख सकते हैं जो बिलकुल फ्री है. अगर आप योगा एक्सपर्ट से भी योगा सीखना चाहते हैं तो आप पूजा सेठी से ऑनलाइन योगा सीख सकते हैं. अगर आप योग अच्छी तरह करना चाहते है तो आपको किसी योगा एक्सपर्ट से व्यक्तिगत क्लास ले सकते हैं. इससे आपके स्वास्थ्य को अधिक लाभ हो सकता है.


1 मिनट में एक योगा (1 Minute Yoga Series | Yoga For Beginners at Home) Day 1 –

कुछ लोग सोचते हैं योग करना बहुत मुश्किल काम है. इसीलिए वह कभी योग शुरू ही नहीं कर पाते. इसीलिए हम आपके लिए एक योग सीरीज लेकर आये हैं. जिसमे आपको बहुत ही आसान तरीके से योग करना सिखाया जायगा. हम आपके लिए 1 -1 मिनट कि योग क्लास लेकर आये हैं. जिसमें आपको 1 मिनट में एक योगा आसन सिखाया जायगा.

और आपकी योग टीचर होंगी योगा एक्सपर्ट पूजा सेठी. पूजा सेठी कई वर्षों से ऑनलाइन और ऑफलाइन योगा सिखा रही हैं. उन्होंने योगा में डिग्री भी प्राप्त की है. आप इनके youtube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Karo Yog Raho Nirog Poster
Karo Yog Raho Nirog Poster

अगर आप भी योगा करना चाहते हैं तो हमारी यह क्लास जरुर ज्वाइन करें. जो बिलकुल फ्री है.

इस ऑनलाइन योगा क्लास में आपको योगासन से पहले करने वाले व्यायाम के बारे में बताया जायगा और उसके बाद योगासन के बारे में बताया जायगा. इनका क्रम इस प्रकार होगा :

S. No.HindiEnglish
1योगा करते समय कैसे बैठे Best Sitting Posture to Start Yoga For Beginners
2योगा करते समय सांस कैसे लें Start Yoga Practice with Breath Awareness
3गर्दन का व्यायामNeck Excercise
4कंधो के व्यायामShoulder Workout
5उँगलियों का व्यायाम Finger & Wrist Excercise
6कोहनियों का व्यायाम Elbow Excercise
7छाती और फेफड़ों का व्यायामChest & Lungs Excercise
8कमर का व्यायामWaist Excercise
9कूल्हों का व्यायामHips Excercise
10घुटनों का व्यायामKnees Excercise
11टखने का व्यायामAnkle Excercise
12पैर की उंगलियों का व्यायामToes Excercise
13रीढ़ की हड्डी का व्यायाम Spinal Movement
14Axial Extension
15Lateral Bending
16Backword Bending
17Forward Bending
18

Benefits of Yoga in Hindi By Pooja Sethi

अगर आप भी योगा करना चाहते हैं और हमारी ऑनलाइन फ्री योगा क्लास ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले आप योग के शानदार फायदे जान लीजिये. इंटरनेशनल योगा डे पर पूजा सेठी ने योग करने के बहुत ही बेहतरीन फायदे बताये हैं. तो चलिए देखते है.


1 मिनट योगा क्लास -| 1 Minute Yoga Class Series

पूजा सेठी परिचय (Introduction of Pooja Sethi)

Pooja Sethi Yoga Expert

योगा करते समय कैसे बैठे (Best Sitting Posture to Start Yoga | Pooja Sethi Yoga Class Day 1)

अगर आप सही तरीके से योगा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि हम किस पोजीशन में बैठे. तो 1 मिनट योगा सीरीज के पहले वीडियो में आप सीख सकते हैं कि योगा करने के लिए कैसे बैठना है .

Best Sitting Position for Yoga Asana

योगा करते समय सांस कैसे लें (Start Yoga Practice with Breath Awareness – Day 2)

जब हम योग करते हैं तो हमें अनेक प्रकार के व्यायाम करने होते है. और सही से व्यायाम करने के लिए हमें सही तरीके से सांस लेना भी आना चाहिए. 1 मिनट योगा क्लास के इस वीडियो में आपको सांस लेने का सही तरीका बताया गया है.

योगासन करने से पहले आपको सांस लेने का तरीका भी सही से आना चाहिए . क्योंकि योगासनों में सबसे ज्यादा महत्व सांस लेने और छोड़ने का ही होता है. ऑनलाइन योगा क्लास के 2th पार्ट में हमने आपको सांस लेने का सही तरीका बताया है.

गर्दन के व्यायाम (Pooja Sethi Yoga Class Day 3)

योगासन करने से पहले हमें अपने कन्धों के लिए भी सूक्ष्म व्यायाम करने चाहिए. जिससे हमें योगासन करते समय कोई समस्या ना आये. कंधो का व्यायाम करने से भी हमें बहुत फायदा होता है. योग सीरिज के इस वीडियो में आपको कन्धों कि Excercise अच्छी तरह करना बताया गया है.


कंधे के व्यायाम (Pooja Sethi Yoga Class Day 4)

योगासन करने से पहले आपको कंधो का व्यायाम भी करना चाहिए . Online Yoga Classes के 4th पार्ट में हमने आपको कंधो का व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

उँगलियों और कलाइयों के व्यायाम (Pooja Sethi Yoga Class Day 5)

योगासन करने से पहले आपको पूरे शरीर की मूवमेंट करनी चाहिए. इनमे उँगलियों और कलाइयों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 5th पार्ट में हमने आपको उँगलियों और कलाइयों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योग करने से पहले जानिए कोहनियों के लिए विशेष एक्सरसाइज का रहस्य (Elbow Excercise | Pooja Sethi Yoga Class Day 6)

योगासन करने से पहले आपको कोहलियों की मूवमेंट भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से पहले कोहलियों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 6th पार्ट में हमने आपको कोहलियों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन करने से पहले चेस्ट & फेफड़ों का व्यायाम (Chest and Lungs Excercise Before Yogasana | Pooja Sethi Yoga Class Day 7)

योगासन करने से पहले आपको चेस्ट यानि छाती और फेफड़ों का व्यायाम भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से पहले छाती और फेफड़ों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 7th पार्ट में हमने आपको छाती और फेफड़ों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन करने से पहले कमर का व्यायाम (Waist Excercise Before Yogasana | Free Online Yoga Class Hindi 8)

योगासन करने से पहले आपको कमर का व्यायाम भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से कमर का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 8th पार्ट में हमने आपको कमर के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन करने से पहले कूल्हों का व्यायाम (Hips Excercise Before Yogasana | Free Online Yoga Class Hindi 9)

योगासन करने से पहले आपको कूल्हों का व्यायाम भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से कूल्हों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 9th पार्ट में हमने आपको कूल्हों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन करने से पहले घुटनों का व्यायाम (Knee Excercise Before Yogasana | Free Online Yoga Class Hindi 10)

योगासन करने से पहले आपको घुटनों का व्यायाम भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से घुटनों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 10th पार्ट में हमने आपको घुटनों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन करने से पहले टखनों का व्यायाम (Ankle Excercise Before Yogasana | Free Online Yoga Class Hindi 11)

योगासन करने से पहले आपको टखनों का व्यायाम भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से टखनों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 11th पार्ट में हमने आपको टखनों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन करने से पहले पैरो कि उंगलियों का व्यायाम (Toes Excercise Before Yogasana | Pooja Sethi Yoga Free Online Class Day 12)

योगासन करने से पहले आपको पैरो कि उंगलियों का व्यायाम भी करनी चाहिए. सही से योगासन करने से पैरो कि उंगलियों का व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. Online Yoga Classes के 12th पार्ट में हमने आपको पैरो कि उंगलियों खनों के व्यायाम करने का सही तरीका बताया है.

योगासन कैसे करें (Yogasan Kaise Kare | Yogapose by Yogagirl Pooja Sethi)

दोस्तों अब हम आपको महत्वपूर्ण योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं. यहाँ आप जान पायंगे कि अलग अलग योगासन के क्या क्या फायदे हैं और आप इन योगासन को ठीक तरह से कैसे करें .

ताड़ासन के फायदे – लम्बाई बढाने वाला आसन (Height Increasing Exercise)

ताड़ासन एक उपयोगी आसन है , जिसे हम माउंटेन पोज़ भी कहते हैं, यह एक ऐसा योग आसन है जो शरीर को मजबूत और लचीला बनाने में बहुत मदद करता है. यह आसन मुद्रा में भी सुधार करता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और तनाव को कम करने में अहम् योगदान करता है. ताड़ासन को योग का एक आधार आसन माना जाता है. इसके बहुत फायदे होते हैं.

ताड़ासन के क्या फायदे हैं | Height Kaise Badaye | Height Gain By Yoga Teacher

  • ताड़ासन शरीर को मजबूत और लचीला बनाता है.
  • ताड़ासन मुद्रा में सुधार करता है.
  • यह रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है.
  • लम्बाई बढाने के लिए ताड़ासन किया जाता है.
  • यह तनाव को भी कम करता है.
  • यह ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है.
  • यह पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है.
  • यह हमारी नींद को बढ़ाता है.
  • यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.
  • ताड़ासन मानसिक स्पष्टता को बढ़ाने में सहायता करता है .
  • यह ध्यान और एकाग्रता को भी बढ़ाता है.
  • ताड़ासन आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें :

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *