UP Police Recruitment 2023: महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, निकली यूपी पुलिस में वैकेंसी

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा साल 2024 में उत्तर प्रदेश के पुलिस डिपार्टमेंट में महिलाओं की बंपर भर्ती करने का प्लान बना लिया गया है। जल्द ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के द्वारा जिन 50,224 सिपाहियों की वैकेंसी जारी की जा रही है, उनमें से तकरीबन 12000 पद महिलाओं के लिए भी होंगे। इसके साथ ही साथ पीएससी की तीन महिला वाहिनी में से एक में वैकेंसी की परमिशन भी सरकार के द्वारा UP पुलिस को दे दी गई है।

इसके अंतर्गत तकरीबन 761 महिलाओं की वैकेंसी अलग से की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, अगले 2 महीने के अंदर ही नागरिक पुलिस, पीएसी, अग्निशमन सर्विस, उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल में वैकेंसी के अलावा कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामर समेत तकरीबन 80000 वैकेंसी की प्रक्रिया जल्द ही स्टार्ट होने वाली है। इसलिए अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वह अपनी तैयारी भी चालू कर दे और अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज को इकट्ठा कर ले।

बताना चाहते हैं कि, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस में तकरीबन 60, 244 कांस्टेबल की डायरेक्ट भर्ती की प्रक्रिया को जल्द ही एक सप्ताह के भीतर स्टार्ट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है। इसके लिए जो भी लोग पुलिस में शामिल होना चाहते हैं उनसे ऑनलाइन आवेदन भी मांगे गए हैं। ऐसा हनुमान है कि तकरीबन 25 लाख लोग इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मिलेगा 15 दिन का समय

जब कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा, तो उसके पश्चात तकरीबन 15 दिन का समय अभ्यर्थियों को ऑनलाइन अपना आवेदन करने के लिए डिपार्टमेंट के द्वारा दिया जाएगा। इसके पश्चात एप्लीकेशन का वेरीफिकेशन होगा और उसके बाद कौन सी तारीख को लिखित परीक्षा का आयोजन होगा, इसकी सूचना पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा दी जाएगी।

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, पहले यह भरती तकरीबन 52, 699 पदों पर होने वाली थी परंतु अब नई जानकारी के अनुसार वैकेंसी की संख्या बढा करके 60244 कर दिया गया है। इसके अलावा पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा दिसंबर के आखिरी दिनों में तीन अन्य डिपार्टमेंट में भी वैकेंसी की नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी की गई है, जिनमें उत्तर प्रदेश पुलिस में गोपनीय, लेखा और लिपिक संवर्ग के 921 पद के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए के 930 और कंप्यूटर ऑपरेटर के 55 पद पर वैकेंसी जारी होगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *