Rj Girl Scheme: बेटी है घर में तो सरकार देगी 1.10 लाख रुपए, फटाफट करें आवेदन इस योजना में

ajasthan Subh Shakti Yojana details: वर्तमान में राजस्थान के चीफ मिनिस्टर की पोस्ट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विराजमान है। अशोक गहलोत सरकार के द्वारा राजस्थान के गरीब परिवार की बेटियों और महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम Rajasthan Subh Shakti Yojana है।

इस योजना का फायदा गरीब परिवार की बेटियों को तो मिलेगा ही। इसके अलावा महिलाओं को और अविवाहित लड़कियों को भी इस योजना का फायदा दिया जाएगा। सरकार इस योजना के द्वारा ( 55000 ) रुपए की आर्थिक सहायता लाभार्थी को प्रदान कर रही है। योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल लाभार्थी अपनी एजुकेशन के लिए, अपनी शादी के लिए या खुद का बिजनेस चालू करने के लिए या अपने अन्य किसी भी काम के लिए कर सकेंगी।

कैसे मिलेंगे 110000 रुपए

योजना में प्रति लाभार्थी को ₹55000 सरकार देगी। ऐसे में आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर 110000 रुपए इस योजना के अंतर्गत कैसे मिलेंगे, तो बताना चाहते हैं कि, यदि किसी परिवार में दो बेटियां हैं और दोनों ही बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है, तो ऐसी अवस्था में 110000 प्राप्त होते हैं। सरकार ने यह कहा है कि, एक परिवार की अधिक से अधिक 2 बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा या फिर दिया जा सकता है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता

योजना का लाभ राजस्थान की स्थाई आवेदिका को दिया जाएगा। आवेदिका की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। गरीब परिवार की बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। एक परिवार की अधिक से अधिक 2 बेटी योजना के लिए पात्र है। बेटी का आठवीं क्लास पास होना जरूरी है। बेटी अविवाहित होनी चाहिए।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए दस्तावेज

आवेदिका का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आवेदिका का बैंक अकाउंट पासबुक
बालिका का आयु प्रमाण पत्र
8 वी पास का रिजल्ट
हिताधिकारी पंजीयन परिचय पत्र की प्रतिलिपि।
भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन का फोटोकापी।
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

शुभ शक्ति योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको योजना में आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://labour.rajasthan.gov.in पर जाना होगा और योजना के नाम को ढूंढ कर इसके ऊपर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको Apply बटन पर क्लिक करके सबसे पहले वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है और योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है और उसके बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करके सबसे आखरी में आपको सबमिट बटन दबाना है। इस प्रकार से योजना में आवेदन किया जा सकता है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप Rajasthan Subh Shakti Yojana Helpline No. 0141-2450793 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *