Army Information in Hindi : आर्मी कैंटीन में क्या-क्या मिलता है, इतना सस्ता क्यों ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यदि हम सब अपने-अपने घरों में आज सुरक्षित बैठे हैं ।या बिना किसी कठिनाई के जीवन जी रहे हैं तो इसके पीछे हमारे भारतीय जवानों का एहसान है ।वे सीमा पर रात दिन डटे रहते हैं तभी हम अपने घरों में चैन की सांस ले सकते हैं ।ऐसे में केवल भारतीय सरकार ही नहीं बल्कि हम सभी और पूरा भारत देश हमारे भारतीय जवानों के ऋणी हैं। और उनका सम्मान करना तथा उनका और उनके परिवारों के सम्मान और सुविधाओं का ख्याल रखना हमारा फर्ज है ।और यह फर्ज भारत सरकार भी भलीभांति समझती है और निभाती भी है |जिसके अंतर्गत वे उन्हें और उनके परिवारों को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है । जिन सुविधाओं में से एक आर्मी कैंटीन है या कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट में अत्यधिक डिस्काउंट देना है । तो क्या आप सभी को पता है की हमारे जवानों को जिस कैंटीन में उनके उपयोग की सामग्रियां प्राप्त कराई जाती है वहाँ कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट की तरफ से उसका मूल्य अन्य स्थानीय बाजारों के मूल्यों से बहुत ही कम होता है ।और ऐसा क्यों होता है यह जानेंगे हम आज के हमारे इस आर्टिकल में | तो आइए स्टार्ट करते हैं जानकारियों का सिलसिला ।

आर्मी कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट क्या है | Army Canteen Department Store

कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट है जिसे जवानों द्वारा ही संचालित किया जाता है ।और यह स्टोर फैसिलिटी मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के अंडर आता है । स्टोर देशभर के हर उस जगह पर होता है जहां भारतीय सेना के मुख्य मुख्य अड्डे होते हैं । और हर उस जगह पर सीएसडी डिपो बना होता है ।और यहां आर्मी कार्ड दिखाकर बहुत एक कम रेट पर सामान प्राप्त हो जाते हैं ।और इस कैंटीन स्टोर की खासियत यह है कि यहां उपयोग की हर सामग्री उपलब्ध होती है । चाहे जलसेना हो स्थल सेना अथवा नौसेना के जवान वर्तमान कार्यरत जवान हो या फिर भूतपूर्व जवान सभी के परिवारों सहित सभी जवानों को मिलाकर पूरे देश भर में लगभग 100000 लोगों को यह सेवा उपलब्ध कराई जा रही है lपूरे देश भर में लगभग 33 डीपोऔर लगभग 3700 के आसपास यूनिट रन कैंटीन है ।

इन सामग्रियों पर सर्वाधिक छूट मिलती है यहां | Army Canteen Me Discount Kyo Milta Hai

ऐसे तो यहां हर प्रकार की सामग्री कम दामों में उपलब्ध है ।लेकिन फिर भी सर्वाधिक छूट कुछ विशेष सामग्रियों पर मिलती है ।जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक सामग्रीयों, किराने के सामानों, किचन के सामानों, शराब, ऑटोमोबाइल आइटम्स विदेशी सामान मूल्यों पर अत्यधिक छूट है ।

आखिर क्यों आर्मी कैंटीन में सामान इतने सस्ते मिलते हैं | Why army canteen price low ?

क्योंकि आर्मी कैंटीन में बाजारों के तुलना में जीएसटी दर को आधा कर दिया जाता है । अर्थात सीएसडी स्टोर में बाजार के अन्य स्टोर की तुलना में जीएसटी दर पर सरकार द्वारा आधी छूट प्राप्त है । जिसके कारण बाजार में यदि वही सामान 10% जीएसटी पर मिलता है तो एसडीसी स्टोर में 5% जीएसटी पर प्राप्त होगा |यही कारण है कि आर्मी कैंटीन सामान इतने अधिक सस्ते मिलते हैं ।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *