Electric Car Kit in India

अब बिजली से भी चलेगी मारुति कार सिंगल चार्जर में मिलेगा 250km की रेंज

भारत में अब इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को अपनाने का दौर अब धीरे-धीरे शुरू हो गया है। और इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर के साथ-साथ कार बनाने वाली कंपनियां भी इस और अपने कदम बढ़ा रही है। हाल ही में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर आदमी ऐलान मस्क ने अपने टेस्ला कार के भारत आगमन की पुष्टि की थी इसके अलावा कई अन्य ब्रांडस भी आने वाले हैं। समय में अपने इलेक्ट्रोनिक कर को भारत में लांच करने की तैयारी में लगे हुए हैं।

Electric vehicles का क्रेज इंडिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब आम जनता इलेक्ट्रॉनिक कार और टूव्हीलर्स‌‌ की जरूरतों तथा उनसे होने वाले फायदों को अब अच्छी तरह समझने लगी है। लोगों की चाह को समझ कर अब पुणे बेस्ट इंडियन कंपनी ने Northway Motorsport ने भी एक ऐसी किट बाजार में लांच की है। जिसको कार के साथ जोर देने पर व इलेक्ट्रॉनिक कार में बदल तब्दील हो हो जाएगी और साथ ही साथ पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि बिजली से चार्ज होकर वह कार चलेगी Northway Motorsport ने इस किट को Bhartiya Electric Veihicles EV kit के नाम साथ लांच किया हुआ है। Maruti Suzuki Swift Dzire को Electronic Car बदल देगी।

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक Vehicles EV kit जहां पर प्रोटोईप के रूप में पेश किया गया था वही अब इस किट को आधिकारिक तौर पर मार्केट में उतार दिया गया है। लंच के बाद अब या किट देश में की प्री बुकिंग के लिए उपलब्ध करा दी गई है। नॉर्थवे Motorsport द्वारा लगाई गई या किट मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर के साथ काम करती हैं। और इसके जरिए मारुति सुजुकी बिहार को इलेक्ट्रॉनिक कार में बनाया जा सकता है कंपनी का कहना है। कि ये Plug & Play सेटिंग के साथ काम करती है। और इसके लिए काम में बहुत से ज्यादा बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी।

प्राइवेट एंड कमर्शियल दोनों के इस्तेमाल के लिए बनी किट

Northway Motorsport ने अपनी Bhartiya Electric Vehicles EV Kit को दो मॉडल्स में पेश किया है। जो की प्राइवेट और कमर्शियल दोनों तरह की कारो के साथ अच्छी तरह काम करती है। और साथ ही साथ अपने निजी वाहनों के उपयोग के लिए बनाई किट का नाम Drive EZ दिया गया है। तथा कमर्शियल यूज़ के लिए इसे Travel EZ किट नाम के साथ बाजार में उतारा गया है। इस की कीमत 5 से 6 लाख रुपए के बजट में फिक्स की गई है। तथा कंपनी पहले Drive EZ किट को उपलब्ध कराएगी और उसके बाद Travel EZ किट कुछ समय बाद मार्केट में उतार दी जाएंगी।

मात्र 5 घंटे में होगी फुल चार्ज

Drive EZ खास मुख्य तौर पर ऐसे लोगों के लिए बनाई गई है। जो अपनी कार को कम तथा सीमित या इस्तमाल करते हैं।
और ज्यादा अधिकत अध रफ रास्तों पर आवाजाही नहीं करते हैं। वहीं दूसरी ओर Travel EZ किट प्रमुखतया उन लोगों के लिए बनाई गई है। जिनकी कार दैनिक रूप से बहुत अधिक ज्यादा चलती है। जैसे इनमें ओला-उबर जैसी टैक्सी सर्स वाली गाड़ियां शामिल हैं। Drive EZ किट जहां पर 5 से 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। वहीं पर Travel EZ को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लगता है।

कंपनी ने दावा किया है। कि Bhartiya Electric Vehicles EV Kit यूजर की Swift Dzire कार की स्पीड भी बरकरार रखेगी। वहीं पर Drive EZ प्राइवेट किट के साथ मारुति सुज़ुकी डिज़ायर कार की टॉप स्पीड 140 किलोमीटीर प्रति घंटा तक आपको मिलेगी। वहीं कमर्शियल यूज़ के लिए बनी Travel EZ किट के साथ गाड़ी को 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर आप दौड़ा सकेंगे।

By Jitendra Arora

- एडिटर, मोटिवेटर, क्रिएटर | - वेब & एप डेवलपर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *