ZTE ने लॉन्‍च किया दुनिया का पहला 5G स्‍मार्टफोन

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। चीन की टेलीकॉम कंपनी जेडटीई ने मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस 2017 (MWC 2017) में दुनिया का पहला 5G स्‍मार्टफोन लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि गीगाबिट पहला स्मार्टफोन है जिसकी डाउनलोड स्पीड 1 गीगाबिट प्रति सेकेंड तक हो सकती है। हालांकि ऐसी उम्‍मीद भी जताई है कि साल 2020 तक 5जी तकनीक पूरी दुनिया में उपयोग की जाने लगेगी।

किसी भी कंपनी द्वारा लॉन्‍च किया गया यह पहला 5G स्मार्टफोन है। इस फोन में 4जी सर्विस से 10 गुना ज्यादा बेहतर स्‍पीड मिलेगी।
इस फोन से 360 डिग्री पैनोरमिक वर्चुअल रियलिटी वीडियो और अल्ट्रा हाई-फाई म्यूजिक और वीडियो के लिए फास्ट डाउनलोड सपोर्ट मिलता है। जेडटीई के अनुसार, नए डिवाइस के साथ, लोगों के एक-दूसरे से जुड़ने का तरीका हमेशा के लिए बदल जाएगा। 5जी टेक्नोलॉजी पर ध्यान देना जेडटीई के ग्लोबल डेवलेपमेंट की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक होगी।
टेक कंपनी ऐसे प्रोडक्ट डेवलेप करने पर ध्यान दे रही है जो 5जी सपोर्ट करें। पांचवीं जेनरेशन वाले नेटवर्क से उन लोगों को तेज कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है जो सीधे फोन से मूवी और टीवी स्ट्रीम करने के आदी हो चुके हैं।
विश्लेषक थॉमस हसन ने कहा कि जेडटीई इस फोन को ‘इनोवेशन दिखाने’ और ‘सेकेंड्स में पूरी मूवी को डाउनलोड करने में सक्षम होने की झलक’ दिखाने के लिए इस्तेमाल कर रही थी। लेकिन इसकी बहुत ज्यादा बिक्री होने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने आगे बताया, ”सच्चाई यह है कि यह स्मार्टफोन, ग्राहकों के काम नहीं आएगा।” क्योंकि 5जी और वर्चुअल रियलटी को अभी अधिकतर ग्राहकों तक पहुंचने में सालों का समय लगेगा।

पैसे कैसे कमायें ? Paise Kaise Kamaye