राजकीय महाविद्यालय जसपुर में उद्यमिता विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण सफलतापूर्ण सम्पन्न

दिनांक 15-3-2024 को महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत 12 दिवसीय EDP कार्यक्रम के क्रम में 12वें दिवस का प्रारंभ हुआ, जिसमें डॉ० बिनीता बिष्ट द्वारा उपस्थिति तथा अन्य औपचारिकता पूर्ण करते हुए कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यक्रम के प्रथम एवं द्वितीय सत्र में डॉ० ब्रह्म राज सिंह द्वारा प्रतिभागियों को डीपीआर के विषय में विस्तार से समझाते हुए उद्यम अकाउंट के विषय में पूर्ण जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में प्रतिभागियों को रजिस्ट्रेशन और नए उद्यम के लिए भारत सरकार की योजनाओं के विषय में जानकारी दी गई । इसके पश्चात देवभूमि उद्यमिता योजना के टीम की सहायता से ऑनलाइन गूगल मीट का आयोजन किया गया , जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में   “स्वस्था समृद्धि प्राइवेट लिमिटेड आसाम” गुवाहाटी के संस्थापक जुबनयान  सैकिया तथा सयानिका डेका रहे। जिन्होंने एग्री एंड फूड टैक, हेल्थ एंड वैलनेस, मीट प्रोटीन में कार्य किया है। उन्होंने प्रतिभागियों को फोर्टिफाईड फूड और मीट प्रोटीन से संबंधित जानकारी दी ।

सायनिका डेका जी ने  प्रतिभागियों को सरकारी सुविधाएं कहां से ले सकते हैं? तथा कैसे अपने उत्पाद का प्रचार प्रसार कर सकते हैं तथा अगर आप स्टार्टअप कर रहे हैं उसके लिए आपको  सोशल मीडिया के माध्यम से अपने  उत्पाद का प्रचार  प्रसार कैसे कर सकते हैं उसके बारे में जानकारी देते हुए  पर्यावरण इकोलॉजी, प्राकृतिक संसाधन, तथा फूड प्रोसेसिंग के विषय में चर्चा की। प्रतिभागियों ने भी मुख्य वक्ताओं से अपने स्टार्टअप को लेकर चर्चा कर उनसे स्टार्टअप से संबंधित जानकारी ली ।

कार्यक्रम के अन्य सत्र में उद्यम मंत्रालय की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराए गए। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग किया तथा चतुर्थ सत्र में प्रशिक्षण का समापन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए देव भूमि उद्यमिता योजना टीम के सदस्यों, रिसोर्स पर्सन तथा देव भूमि उद्यमिता केंद्र के सभी सदस्यों को उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल समापन की बधाई दी गई। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० रीटा शर्मा, कार्यक्रम नोडल डॉ० बिनीता बिष्ट, डॉ० ब्रम्हाराज सिंह, डॉ० नीति गोयल श्री सुरेश कुमार तथा महाविद्यालय का समस्त स्टाफ, उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के समस्त प्रतिभागी तथा देवभूमि उद्यमिता योजना टीम से अनुराग शर्मा उपस्थित रहे।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *