संत निरंकारी मिशन द्वारा विश्वव्यापी रक्तदान श्रंखलाओं का आयोजन

काशीपुर 16 अप्रैल 2023-मानवता के मसीहा बाबा गुरबचन सिंह जी की पावन स्मृति में दिनांक 24 अप्रैल का दिन संपूर्ण निरंकारी जगत द्वारा देश एवं दूर देशों में रक्तदान शिविरों के आयोजन से मानव एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मानव कल्याण हेतु संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा भारतवर्ष में स्थापित निरंकारी मिशन की अनेक ब्रांचों सहित देश की राजधानी दिल्ली में रक्तदान शिविर जैसे महा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सभी रक्तदाता स्वेच्छा पूर्वक सम्मिलित होकर पूरे जोश एवं उत्साह से रक्तदान करेंगे। ज्ञात रहे जसपुर ज़ोन के संत निरंकारी सत्संग भवन, जसपुर में भी 24 अप्रैल सोमवार को मानव एकता दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। इसके पश्चात निकट भविष्य आगामी माह में काशीपुर निरंकारी भवन में भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।


जैसा की सर्वविदित है कि युग प्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह जी ने सत्य के बोध द्वारा मानव जीवन को सभी प्रकार के भ्रमों से मुक्त करवाया, साथ ही समाज उत्थान हेतु अनेक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित किया। जिनमें सादा शादियां, नशा मुक्ति एवं युवाओं को खेलों के प्रति प्रेरित किया। समाज में व्याप्त कुरीतियों के उस दौर के उपरांत बाबा हरदेव सिंह जी के प्रेरक संदेश रक्त नाड़ियों में बहे, नालियों में नहीं द्वारा सभी श्रद्धालुओं को एक नई सकारात्मक दिशा मिली। उसी प्रेरक संदेश को प्रत्येक निरंकारी भक्त मानवता के उत्थान हेतु निरंतर इसे जीवंत रूप में अपनाकर लोककल्याणार्थ हेतु अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।


संत निरंकारी मंडल के सचिव आदरणीय श्री जोगेंद्र सुखीजा जी ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह महा अभियान भारत में स्थापित संत निरंकारी मिशन के 90 जोन की अनेक ब्रांचों में आयोजित किया जाएगा। इन सभी रक्तदान शिविरों में रक्तदान से की जाने वाली पूर्व जांच एवं स्वच्छता की ओर विशेष रुप से ध्यान दिया जाएगा। साथ ही रक्त दाताओं हेतु जलपान की समुचित प्रबंध व्यवस्था भी की जा रही है। रक्तदान शिविरों में रक्त संग्रहित करने हेतु इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी और सरकारी अस्पतालों से योग्य एवं प्रशिक्षित टीमें आएंगी।


निश्चित रूप में लोक कल्याण हेतु चलाया जा रहा यह महाअभियान निरंकारी सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज की सेवा प्रदत्त सिखलाईयों को दर्शाते हुए एकत्व एवं मानवता का दिव्य संदेश प्रेषित कर रहा है। जिससे निरंकारी जगत का हर प्राणी प्रेरणा प्राप्त कर अपने जीवन को कृतार्थ कर रहा है। के समस्त जानकारी स्थानीय काशीपुर निरंकारी मीडिया प्रभारी प्रकाश खेड़ा द्वारा दी गई

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *