WhatsApp Video Call Record : व्हाट्सएप वॉइस- वीडियो कॉल को कर सकेंगे रिकॉर्ड, यह है आसान तरीका

How to Record Whatsapp Call: हमारे देश में बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा व्हाट्सएप का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए, वॉइस कॉलिंग के लिए, मैसेज सेंड करने के लिए किया जाता है। कई बार जब हमें हमारे व्हाट्सएप पर जुड़े हुए किसी यूज़र से बात करने की आवश्यकता होती है, तब हम उसे अपनी सुविधा के मुताबिक वीडियो कॉल या फिर वॉइस कॉल करते हैं।

कई बार तो महत्वपूर्ण बात भी व्हाट्सएप वीडियो कॉल या फिर वॉइस कॉल के द्वारा होती है। ऐसे में हमारे मन में यह सवाल पैदा होता है कि, क्या हम व्हाट्सएप की कॉल को Record कर सकते हैं। अगर आप भी इसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो बताना चाहते हैं कि ऐसा वास्तव में किया जा सकता है और इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्या व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं

एक समय ऐसा था, जब लोगों को यह बात बिल्कुल इंपॉसिबल लगती थी कि, व्हाट्सएप की Call को भी रिकॉर्ड किया जा सकता है, क्योंकि जब कोई नई टेक्नोलॉजी मार्केट में लॉन्च होती है, तो लोग उसके बारे में कम जानते हैं, परंतु जैसे जैसे अधिक से अधिक लोग टेक्नोलॉजी के बारे में जानने लगते हैं, वैसे-वैसे उन्हें टेक्नोलॉजी की विशेषताओं के बारे में पता चल जाता है।

हम यहां बताना चाहते हैं कि, व्हाट्सएप आपको डायरेक्ट Call Record करने की सुविधा तो नहीं देता है, परंतु आपके मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का जो फीचर आता है, इसके माध्यम से आप व्हाट्सएप की कॉल को सरलता से रिकॉर्ड कर सकते हैं। लगभग अधिकतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वर्तमान के समय में इनबिल्ट Screen Recording की सुविधा आती ही है।

ऐसे करें व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड

सरलता से व्हाट्सएप की वीडियो कॉलिंग को या फिर वॉइस कॉलिंग को रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले आपको जिस किसी भी व्यक्ति को वीडियो कॉल या फिर वॉइस कॉल करना है, उसे कॉल लगाना है और जब सामने वाला व्यक्ति कॉल उठा ले, तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग को चालू कर देना है।

जब आप अपने मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग को चालू कर देते हैं, तो आपके मोबाइल का Screen Recorder वीडियो कॉल के साथ ही साथ ऑडियो को भी रिकॉर्ड करता है अर्थात स्क्रीन रिकॉर्डर आपके मोबाइल की स्क्रीन को कैप्चर करना चालू कर देता है और इस दौरान जो भी फोटो या वीडियो या फिर शब्द होते हैं, उन सब की रिकॉर्डिंग वह कर डालता है।

आप तब तक स्क्रीन रिकॉर्डिंग को चालू रख सकते हैं, जब तक कि आप अपनी इच्छा के मुताबिक महत्वपूर्ण बातों को रिकॉर्ड ना कर ले।‌जब आपको लगे कि, आपने महत्वपूर्ण बातें रिकॉर्ड कर ली है, तो आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग को बंद कर सकते हैं। इसके बाद आपको मोबाइल के गैलरी में जाना है। वहां पर स्क्रीन रिकॉर्डर वाले फोल्डर में आपको व्हाट्सएप का रिकॉर्ड किया गया कॉल मिल जाएगा।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *