Business Idea: एटीएम लगवा कर छोड़ दे, हर महीने होगी लाखों की कमाई- How to Apply for ATM franchise

Private atm business ideas in india: अगर आप कमाई करने के रास्ते ढूंढ रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। आपके घर में यदि कोई खाली जगह है या फिर किसी मार्केट में आपकी दुकान है और वह खाली पड़ी है तो आप दुकान में ATM की स्थापना करवाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको प्राइवेट एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको बैंक से नहीं बल्कि एटीएम की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी से संपर्क करना है। यह Contract पर एटीएम लगाने का काम करती है, जो कॉन्ट्रैक्ट इन्हें बैंकों के द्वारा दिए जाते हैं।

कौन-सी कंपनियां भारत में एटीएम लगाती हैं | Private ATM companies in India

हमारे देश में प्राइवेट एटीएम लगाने का मौका देने वाली कंपनियों के नाम Tata Indicash, Muthoot Finance, India One, Hitachi Atm इत्यादि है। इसलिए आपको इनमें से किसी भी एक कंपनी का चुनाव करना है और कंपनी के ऑफिस में जाकर प्राइवेट एटीएम लगवाने से संबंधित बातचीत करनी है।

एटीएम लगवाने पर कितनी होती है कमाई | Is owning an ATM business profitable?

प्राइवेट एटीएम लगवाने के लिए आपको शुरुआत में 3 लाख से लेकर 4 लाख इन्वेस्टमेंट करना होगा। बड़े शहर और ग्रामीण इलाके में इन्वेस्टमेंट में फर्क हो सकता है। इसमें से 2 लाख सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर जमा होते हैं और बाकी वर्किंग कैपिटल के लिए होते हैं। एटीएम से यदि कोई कस्टमर पैसा निकालता है, तो उसके अकाउंट से ₹8 कटते हैं और बैलेंस चेक करता है, तो ₹2 करते हैं और इसी प्रकार से कस्टमर के बैंक अकाउंट से काटे गए पैसे लास्ट में जोड़ करके आपको दिए जाते हैं।

ATM लगवाने के लिए कितनी जगह चाहिए | Space For Private ATM

प्राइवेट एटीएम लगवाने के लिए कम से कम 50 से 80 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होती है। इसके अलावा एक किलो वाट का बिजली कनेक्शन भी होना चाहिए और पक्की जगह होनी चाहिए और एटीएम लगवाने की जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां पर आसानी से ट्रांजैक्शन किया जा सके। हालांकि आपको प्रयास करना चाहिए कि, प्राइवेट एटीएम की स्थापना आप ऐसी जगह पर करवाए, जहां पर भीड़ भाड ज्यादा हो, ताकि आसानी से कस्टमर प्राइवेट एटीएम से पैसे निकाल सके, जिससे आपको ज्यादा फायदा हो।

प्राइवेट एटीएम बिज़नेस लगवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज | Document For Private Atm

आधार कार्ड
बैंक पासबुक
राशन कार्ड
ईमेल आईडी
GST नंबर
इलेक्ट्रिसिटी बिल

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *