Paypal Account Kaise Banaye : पे पाल अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना या फिर ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करना बहुत ही ज्यादा चलन में आ चुका है, जो की बहुत ज्यादा जरूरी भी है, क्योंकि आजकल लगभग सभी काम ऑनलाइन ही होते हैं।

दोस्तों वैसे तो हमारे देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए कई सारे वेबसाइट्स और एप्लीकेशन मौजूद है, जिसमें की फोन पे, गूगल पे, पेटीएम, अमेजॉन पे जैसे एप्लीकेशन शामिल है, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपके Paypal के बारे में बताने वाले हैं, जो कि आज के समय में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Paypal क्या है? और इसमें आप अपना खुद का अकाउंट कैसे क्रिएट कर सकते हैं, और साथ ही हम आपको आपके अकाउंट लिंक और वेरिफिकेशन के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे, तो चलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं, और शुरू करते हैं।

Paypal क्या है ?

दोस्तों अगर बात करें Paypal क्या है, तो हम आपको बता दें कि जिस तरह से हम भारत में फोन पे, गूगल पे, और पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह Paypal भी एक मुद्रा का लेनदेन करने वाली एप्लीकेशन है, लेकिन इसकी सबसे खास बात यह है, कि Paypal का इस्तेमाल करके आप एक देश से दूसरे देश में पैसे भेज भी सकते हैं, और दूसरे देश से अपने देश में अपने अकाउंट में पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं।

 यानी कि अगर आप कोई बिजनेसमैन है, या फिर आप कोई ऑनलाइन बिजनेस करते हैं, खासकर अगर आप फ्रीलांसर है, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर हो सकता है, क्योंकि इसकी मदद से आप विदेश के क्लाइंट से भी पैसे अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको Paypal अकाउंट ओपन करने के बारे में पूरी जानकारी देते है।

Paypal अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर बात करें Paypal में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की, तो इसमें आपको एक देश से दूसरे देश में पैसे भेजने होते हैं, इसलिए आपको कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, जिसमें कि आपका पैन कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, और आपका डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड शामिल होगा।।

Paypal में अकाउंट कैसे खोले ?

दोस्तों अगर बात करें Paypal में अकाउंट ओपन करने की, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Paypal की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा, जहां पर आपको सबसे पहले अपना अकाउंट ओपन करना होगा, जिसके बाद आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करके अपना डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड अकाउंट से लिंक करना होगा, जिसके बाद ही आप इससे ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। तो चलिए इस पूरी प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

  • Paypal  में अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको Paypal के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद  आपको एक साइन अप का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको अपने अकाउंट के दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे, पहला इंडिविजुअल, और दूसरा बिजनेस अकाउंट। इनमें से आपको बिजनेस अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको अपना जीमेल आईडी ऐड करना होगा, जिसके बाद आपको अपने Paypal अकाउंट के लिए एक पासवर्ड भी इंटर करना होगा जिसकी मदद से आप आगे अकाउंट वेरीफिकेशन और लॉगिन कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपके सामने Discribe Your Business  का एक पेज ओपन होगा, जहां पर आपको बिजनेस टाइप को इंडिविजुअल पर सेट करके अपने बाकी के बिजनेस से रिलेटेड जानकारी को यहां भर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारियां मांगी जाएगी, जैसे कि आपका नाम, आपका पिन कोड, आपका एड्रेस, आपकी डेट ऑफ बर्थ, और लास्ट में आपका मोबाइल नंबर, तो इन सभी चीजों को वहां फिल करके आपको एग्री विद कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको आपके बिजनेस से संबंधित कुछ इंक्वारी की जाएगी, जैसे कि आप क्या करते हैं, आप पेमेंट किस तरह से रिसीव करना चाहेंगे, तो आपको इन सभी जानकारी को भी फील करते हुए आगे बढ़ना है।
  • सभी जानकारी को भर देने के बाद आपको लास्ट में एक नेक्स्ट का बटन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपका Paypal अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

दोस्तों इतना करने के बाद आपका Paypal  अकाउंट तो ओपन हो जाएगा, लेकिन यहीं पर आपका काम खत्म नहीं होता है, इसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी वेरिफिकेशन करवाना होगा, और आपको अपना बैंक अकाउंट और पैनकार्ड और डेबिट कार्ड को अपने अकाउंट से लिंक करवाना होगा, तो चलिए ईमेल आईडी वेरीफिकेशन और बैंक अकाउंट लिंक करने के बारे में पूरी जानकारी आपको देते हैं।

ईमेल आईडी वेरीफिकेशन कैसे करें

  • दोस्तों ईमेल आईडी वेरिफिकेशन करने के लिए आपको सबसे पहले होम पेज पर अपने डैशबोर्ड पर आ जाना है।
  • इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है, जहां पर आपको ईमेल आईडी कन्फर्मेशन का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • दोस्तों इतना करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर Paypal के द्वारा एक लिंक भेजा जाएगा, जिसको क्लिक करके आपको वहां अपना पासवर्ड एंटर करके वेरीफाई करना है।

दोस्तों ईमेल आईडी वेरीफिकेशन कर लेने के बाद आपको Paypal में अपना बैंक अकाउंट पान कार्ड और डेबिट कार्ड को लिंक करना होगा। तो चलिए अकाउंट लिंक करने और डेबिट कार्ड ऐड करने के बारे में भी जान लेते हैं।

Paypal  में अकाउंट लिंक कैसे करें?

  • दोस्तों बैंक अकाउंट को Paypal में लिंक करने के लिए आपको अपने डैशबोर्ड में स्क्रॉल करना है, जहां पर आपको कंफर्म योर आईडेंटिटी का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एड बैंक अकाउंट लिखा हुआ आएगा, जिसके नीचे आपको गो टू वेरिफिकेशन का ऑप्शन शो होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा, जहां पर आपको अपने बैंक का नाम, उसकी ब्रांच, उसका आईएफएससी नंबर, और अकाउंट नंबर डालकर अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर लेना है।

हम आपको बता दें कि आपके बैंक अकाउंट को Paypal से लिंक होने में 4 से 5 दिनों का वर्किंग टाइम लगेगा, जिस बीच आपके अकाउंट में Paypal  की तरफ से दो बार 1 से 2 रुपए के बीच का अमाउंट भेजा जाएगा, जब आपको वह अमाउंट रिसीव हो, तब आपको अमाउंट को अपने अकाउंट में जाकर कन्फर्म करना है, जिसके बाद आपका अकाउंट सक्सेसफुली Paypal से लिंक हो जाएगा।

लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि जब तक आप अपना पैन कार्ड अकाउंट से लिंक नहीं करेंगे, तब तक आपके अकाउंट में पैसे नहीं आएंगे। इसलिए अकाउंट को लिंक करने के साथ-साथ आपको आपका पैन कार्ड भी Paypal में लिंक करना होगा, तो चलिए पैन कार्ड को लिंक करने के बारे में जानते हैं।

Paypal  में पैन कार्ड लिंक कैसे करें?

  • दोस्तों Paypal में पैन कार्ड लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको माय प्रोफाइल के ऑप्शन में जाकर पैन कार्ड अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपको आपके पैन कार्ड के डिटेल्स डालने को कहा जाएगा, तो आपको आपके पैन कार्ड के सभी डिटेल्स को यहां फिल कर देना है, और पैन कार्ड लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको पैन कार्ड को अपने अकाउंट से लिंक कर लेना है।

Paypal  में डेबिट कार्ड कैसे ऐड करें?

  • अपना डेबिट कार्ड ऐड करने के लिए सबसे पहले आपको अपना कार्ड टाइप सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड का नंबर इंटर करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको अपने डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट, और उसका सीवीवी कोड इंटर करना होगा, और उसके बाद सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका डेबिट कार्ड भी आपके अकाउंट से सक्सेसफुली लिंक हो जाएगा।

दोस्तों यही पर आपका Paypal में अकाउंट ओपन करने का प्रोसेस समाप्त होता है, इस तरह से आप भी Paypal में आसानी से कुछ ही देर में अपना एक अकाउंट ओपन करके देश के किसी भी कोने में पैसे भेज कर पैसे प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और आपको Paypal में अपना एक Paypal.Me लिंक बनाना सिखाते है।

Paypal  में Paypal.Me लिंक कैसे बनाएं?

दोस्तों जिस तरह से हम भारत में फोन पे या फिर गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं, और किसी को पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह Paypal में भी एक यूपीआई के जैसा ही लिंक होता है, जिसे कि हम सभी Paypal.Me लिंक कहते हैं, जिसके माध्यम से आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, और किसी को इस लिंक को देकर अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने को कह सकते हैं। तो चलिए इस क्रिएट करने के प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

  • लिंक बनाने के लिए आपको अपने वेबसाइट के होम पेज पर आना है, और नीचे स्क्रॉल करना है, जहां पर आपको क्रिएट योर यूनिक Paypal.Me Link का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने फिर से एक क्रिएट Paypal.Me Profile का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप जिस तरह से अपना ईमेल आईडी बनाते हैं, इस तरह से आपको यहां पर अपना एक Paypal.Me Link बनाना होगा, जिसमें की आप अपने नाम या फिर नंबर का यूज कर सकते हैं, इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है, और आपका लिंक बनकर तैयार हो जाएगा।
  •  

इस तरह से आपका Paypal.Me लिंक बन जाएगा, आप चाहे तो प्रोफाइल में अपना फोटो भी ऐड कर सकते हैं, या फिर इसे खाली भी छोड़ सकते हैं।

निष्कर्ष : Paypal Account Kya Hai aur Kaise Banaye

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Paypal और इसमें अकाउंट ओपन करने के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको Paypal या फिर इसमें अकाउंट ओपन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है, तो आप उसके बारे में हमें कमेंट में बता सकते हैं, हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *