Mantra RMA Request Status Check : मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस कैसे रिपेयर करवायें

अगर आप फिंगर प्रिंट डिवाइस का उपयोग करते हैं तो आपको डिवाइस के ख़राब होने पर Mantra RD Service का सामना भी करना पड़ा होगा. क्योंकि कोई भी चीज कभी ना कभी खराब हो ही जाती है. ऐसे ही फिंगर प्रिंट डिवाइस में भी कई प्रकार की समस्या आती है. हमारे केस में मंत्रा डिवाइस में थंब इम्प्रेशन ना होने की समस्या आई थी. उसी की जानकारी आपको स्टेप बाई स्टेप बताने  जा रहे हैं. हम आपको यहाँ बतायंगे कि हमने अपनी मंत्रा की फिंगर प्रिंट डिवाइस कैसे रिपेयर करवाई और क्या क्या कार्यवाही हमें करनी पढ़ी.

क्या होती है फिंगर प्रिंट डिवाइस (What is Finger Print Device in Hindi)

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता दें कि फिंगर प्रिंट डिवाइस एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है. जिसकी सहायता से हम किसी भी इंसान की उँगलियों को स्कैन कर सकते हैं और उसकी जानकारी देख सकते हैं.  इस डिवाइस की सहायता से आज बहुत सारे कार्य होते हैं. जैसे आधार कार्ड बनवाते समय फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं, kyc करते समय, आधार से पैसे निकालते समय, ऐसी ही सरकारी बहुत सारे कार्य होते हैं जिनमें फिंगर प्रिंट यानी कि उँगलियों के निशान लेने की जरुरत पड़ती है. और हर जगह  फिंगर प्रिंट डिवाइस का ही उपयोग किया जाता है.

फिंगर प्रिंट डिवाइस कपनियां

आज मार्किट में मुख्य रूप से दो ही कंपनियों की फिंगर प्रिंट डिवाइस बेचीं और खरीदीं जाती हैं. यह कम्पनियाँ हैं मोर्फो और मंत्रा. यह दोनों कम्पनियां ही भारत में उपयोग में लाइ जाती हैं. क्योंकि भारत सरकार से इन्हें मान्यता मिली हुई है. क्योंकि आज सभी कार्य आधार नंबर से जुड़ रहे हैं इसीलिए फिंगर प्रिंट के डाटा को सुरक्षित रखना बहुत आवश्यक है. और कुछ ही कम्पनियों को इस उपकरण को बनाने के लिए लाइसेंस दिये गए हैं.

मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस (Mantra Finger Print Device | Mantra Device)

आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मंत्रा की फिंगर प्रिंट डिवाइस कैसे रिपेयर करवाएं इससे पहले आपको बता दें कि यह डिवाइस इस समय मार्किट में 2600 रुपये से अधिक रेट में बिक रही है. इस कम्पनी का मुख्य कार्यालय गुजरात के अहमदाबाद में हैं.

फिंगर प्रिंट डिवाइस समस्या (Mantra finger Print Device Problem | Mantra Error Code 1140 Timeout)

जैसा की आप जानते हैं कि जब हम किसी भी उपकरण का उपयोग करते हैं तो उसमें खराबी भी आती रहती है. हमारे केस में मंत्रा की फिंगर प्रिंट डिवाइस ने उंगलियों के निशान लेना बंद कर दिया था. लाइट तो जलती थी लेकिन एरर कॉड टाइम आउट दिखा देता था.

Mantra Device Error Details : Mantra RMA Status

MFS100 – Finger is ERROR CODE 1140, DESC : TIMEOUT

Not scan

मंत्रा डिवाइस वारंटी वैधता (Check Mantra RD Service Validity)

अगर आपकी मंत्रा डिवाइस खराब हो गई है तो पहले आप इनकी वेबसाइट पर उसकी वारंटी की वैधता चेक कर लीजिये. अगर आपका मंत्रा डिवाइस कि सेवा वैलेडिटी के अन्दर है तो आपको मंत्रा डिवाइस रिपेयर करवाने के पैसे नहीं देने होते. नीचे दिए गए लिंकि पर जाकर आप अपने डिवाइस कि वैधता चेक कर सकते हैं.

मंत्रा डिवाइस कहाँ ठीक करवाएं (Mantra Device RD Service Centre)

दोस्तों मंत्रा की फिंगर प्रिंट डिवाइस तो मोर्फो से सस्ती है और काम भी अच्छा करती है. लेकिन इसमें सबसे बड़ी कमी यह है की इसका सर्विस सेण्टर हमारे देश में केवल गुजरात के अहमदाबाद में है. अगर आपकी डिवाइस ख़राब हो जाती है तो आप अपने आस पास या दिल्ली जैसे शहर में भी ठीक नहीं करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस को अहमदाबाद ही भेजना होगा.

जब हमारी मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस में समस्या आई तो हमने बहुत खोज बीन की. लेकिन हमें कोई भी ऐसी जगह नहीं मिली जहाँ हमारी समस्या का समाधान हो सके. अंत में हमने अपनी डिवाइस को मंत्रा के सर्विस सेंटर में ही भेजने का फैसला किया. तो चलिए आपको भी बताते हैं कैसे हमने अपनी मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस को गुजरात भेजा.

मंत्र आरडी सर्विस रिपेयर के लिए सर्विस सेंटर कैसे भेजें (Mantra RMA Request Online)

जब हमारी मंत्रा डिवाइस ख़राब हुई तो हमने उसका समाधान youtube पर वीडियो देखकर करने की सोची. और हमने देखा की जो हमारा एरर था उसका समाधान हमारे आसपास नहीं हो रहा था. इस समस्या के लिए हमें इसे मंत्रा के सर्विस सेंटर में ही भेजना था. इसीलिए हमने इसकी वेबसाइट खोजी और सर्विस  के लिए फॉर्म भरना शुरू किया. लेकिन उस समय साईट पर कुछ समस्या आ रही थी. हमारा फॉर्म नहीं भरा गया.

लेकिन हमने 1 महीने बाद 11 March 2022 को मंत्रा की वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन वालो से बात की तो उन्होंने कहा ऑनलाइन फॉर्म ही भरना होगा. तो हमने एक बार फिर फॉर्म भरने के कोशिश की इस बार हमारा फॉर्म स्वीकार हो गया. इस फॉर्म में हमें अपना नाम, डिवाइस का सीरियल नंबर, अपना मोबाइल नमबर, पता आदि भरने के लिए कहा गया था.

फॉर्म सबमिट करने के बाद हमें एक फॉर्म प्रिंट के लिए मिला. जिसे हमें अपने मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस

के साथ अहमदाबाद, भेजना था.  इस फॉर्म में हमारा अद्द्रेस और मंत्रा सर्विस सेंटर का एड्रेस लिखा हुआ था.  हमने अपने डिवाइस को उसी के डिब्बे में अच्छी तरह पैक किया. और एक फॉर्म का प्रिंट अन्दर रखा और उसकी कॉपी बाहर से भी चिपका दी. जिससे सही सलामत हमारा डिवाइस एड्रेस के साथ वहां पहुँच जाए.

मंत्रा डिवाइस भेजने के कितने पैसे लगते हैं (Mantra RD Service Price)

भेजने के लिए हम कुरियर वाले पास गए. तो उन्होंने उसका वजन तौला, और हमे बताया की इसको भेजने के 250 रुपये लगेंगे. मैंने कहा भाई यह तो बहुत ज्यादा है. और हमें पता भी नहीं की यह डिवाइस ठीक होगाकि नहीं. तो उसने हमें कहा कि यह बहुत दूर जाना है. इसीलिए DTDC कूरियर से भेजना सही रहेगा. और यह 2-4 दिन में हवाई जहाज से पहुँच जायगा. अगर हम लोकल कूरियर से भेजंगे तो 150 रुपये लगेंगे लेकिन पता नहीं कब पहुंचेगा. फिर भी हमारे जायदा कहने पर उनहोने हमे कहा कि 230 रुपये भे DTDC से भेज देंगे. तो हमने उन्हें पैसे दिए और अपना डिवाइस भेज दिया.

मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस रिपेयर के  लिए भेजने के बाद क्या हुआ (After Repair Mantra Status Check)

भेजने के बाद हम रोज़ अपने कूरियर के नंबर द्वारा उसका स्टेटस चेक करते थे. और 5 दी बाद हमारा डिवाइस वहां भी रिसीव हो गया. और उसके कुछ दिन बाद मंत्रा सर्विस सेंटर से हमें मेल आया की आपका डिवाइस मिल गया है और वह वारंटी से बाहर है. इसीलिए आपके सर्विस चार्ज लगेंगे.

इसके कुछ दिन बाद एक और मेल हमें प्राप्त हुआ. कि आपका डिवाइस ठीक हो गया है और होल्ड पर रखा गया है. और साथ मई एक और मेल आया जिसमें हमें सर्विस चार्ज ऑनलाइन जमा करने को कहा गया. यह चार्ज 325 रुपये + GST मिलकर 385 रुपये का था. जिसे हमने अपने गूगल पे के माध्यम से जमा कर दिया.

इसके बाद हमे पेमेंट पहुँचने का भी मेल आया.

कैसे मिला हमारा मंत्रा डिवाइस (Mantra Device Repair Ke Bad Kaise Mila)

पेमेंट करने के बाद हमें फिर से एक मेल आता है. जिसमें हमें बताया जाता है आपका डिवाइस होल्ड पर है. और कुछ दिन में कूरियर से भेज दिया जायगा. इसके बाद एक औए मेल आता है और हमें बताया जाता है कि हमारा मंत्रा का फिंगर प्रिंट डिवाइस श्री मूर्ति कूरियर से भेज दिया गया है हमें कूरियर का ट्रैकिंग नंबर भी दिया जाता है.

तभी से हम ऑनलाइन कूरियर कम्पनी की वेबसाइट पर ट्रैक करते रहे. की कब हमारा डिवाइस पहुंचेगा. और आज यानी कि 18 अप्रैल 2022 को हमने हमारा मंत्रा डिवाइस कूरियर द्वारा पहुंचा दिया गया. और आपको बता दें कि हमसे कूरियर वाले ने कोई पैसे भी नहीं लिए. इस प्रकार हमारी डिवाइस लगभग 37 दिन बाद रिपेयर होकर हमारे पास पहुँच गई. चेक करने पर अच्छी तरह काम कर रही है. हमारी पूरी मेहनत सफल हुई और हमें बहुत ख़ुशी हुई.

अगर आप भी अपना डिवाइस ठीक करवाने के लिए भेजते हैं तो आपको सिर्फ भेजने के पैसे और मंत्रा कम्पनी के सर्विस चार्ज देने होते हैं. इस प्रकार हमारा कुल खर्चा (230+385) 615 रुपये हुआ.

इस खर्च में हमारा मंत्रा डिवाइस की सर्विस चार्ज भी लगे और हमारी डिवाइस की usb केबल भी नई लगाकर दी गई.

मंत्रा डिवाइस उपयोगी लिंक | Mantra RD Service Important Links | Mantra Finger Device Customer Care Number

Mantra RD Service AddressMantra Address :
 
To.
Mantra Softech India Pvt.ltd
Plot No. – 65,Aryan estate,Near
harisiddhi estate,Beside shreepad
residency,Near gota gam lake,Gota ,
Ahmedabad – 382481
Mantra Customer Care NumberTelephone Number : 079-49068000
Support Phone : 079-49068000
Sales Phone : 079-49068001
International Phone : +917949068001
Support Email : servico@mantratec.com
RMA Request CheckClick Here
Mantra MFS 100 DriverDownload
Mantra device priceMantra MFS100 – 2599/-

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको मंत्रा डिवाइस के रिपेयर करने की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है. आज आपने जाना कि मंत्रा फिंगर प्रिंट डिवाइस को कैसे रिपेयर के लिए भेजा जाता है. कितने पैसे लगते हैं. कितने दिनों में हमें रिपेयर होकर मिलती है.

आशा करते हैं कि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरुर लिखें. और इस उपयोगी जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूलें.

हम अपने ब्लॉग में ऐसे ही काम की जानकारी लेकर आते रहते हैं. इसीलिए हमारे ब्लॉग को फ्री में जरुर सब्सक्राइब करें.

जय हिन्द, जय भारत

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *