E Aadhar Card Download Online Pdf 2024 : आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

दोस्तों आज के समय में आधार कार्ड हर एक भारतीय नागरिक के लिए प्राथमिक आईडी बन गया है, यानी कि आप जहां कहीं भी जाओ तोआइडेंटिटी के तौर पर आपको सबसे पहले आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, अगर किसी भी योजना के लिए आप अप्लाई करते हैं तो उसके लिए भी आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ही जरूरत पड़ती है, यानी कि आज के समय में आधार कार्ड के बिना कोई भी काम नहीं हो सकता और आप आधार कार्ड के बिना किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

लेकिन कुछ लोग अपनी लापरवाही के कारण अपना आधार कार्ड गुम कर देते हैं या अगर आप आधार कार्ड अपडेट करते हैं तो आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है, आधार कार्ड अपडेट करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को खुद ही आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, आज का हमारा यह आर्टिकल है इसी टॉपिक के ऊपर है कि Aadhaar card kaise download kare तो चलिए दोस्तों बढ़ाते हैं आज के आर्टिकल में आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

Aadhaar Card क्या है?

आधार कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिससे आपका पता लगता है कि आप भारत के किस राज्य के नागरिक हैं, आधार कार्ड के अंदर एक 12 अंकों की संख्या होती है जो कि हर एक आधार कार्ड पर अलग होती है, और इसी संख्या से आपके आधार कार्ड की पहचान की जाती है, आधार कार्ड यूआइडीएआइ द्वारा दिया जाता है।

2010 से आधार कार्ड बनाने शुरू हुए और तब से आज तक लगातार हर एक बच्चे के आधार कार्ड बनाए जाते हैं, ताकि उसकी आईडेंटिटी हो सके, और अगर आप भारत की किसी भी सरकारी योजना में भाग लेना चाहते हैं या किसी भी सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत जरूर पड़ती है।

Aadhaar Card Download कैसे करें – Aadhaar card kaise download kare

तो चलिए दोस्तों बढ़ाते हैं आज के हमारे मुख्य बिंदु की तरफ कि हम किस प्रकार से अपने फोन या लैपटॉप की मदद से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना है तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से पढ़े ताकि आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।

Step. 1:- ब्राउज़र ओपन करें।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के अंदर ब्राउज़र को ओपन करना होगा आप किसी भी ब्राउज़र का यूज़ कर सकते हैं लेकिन हम अभी क्रोम ब्राउज़र का यूज़ कर रहे हैं तो हम सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेते हैं।

Step. 2:- UIDIA की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको सर्च बार में UIDIA लिखकर सर्च कर देना है, सर्च करते ही आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट uidai.gov.in आपके सामने आ जाएगी अब आपको इसके लिंक पर क्लिक कर के आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आ जाना है।

Step. 3:- Download Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे तो होम पेज पर आने के बाद आपको यहां पर डाउनलोड आधार का एक ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।

Step. 4:- आधार नंबर डालें।

डाउनलोड आधार के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा यहां पर आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर डालना पड़ेगा, आधार नंबर डालने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को डालने के बाद Send OTP के बटन पर क्लिक कर दें।

Step. 5:- आधार कार्ड डाउनलोड करें।

Send OTP के बटन पर क्लिक करते ही कुछ सेकेंड के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा अब आपको उस ओटीपी को यहां पर डाल देना है, तथा उसके बाद नीचे आपको एक Verife & Download का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इस बटन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप Verife & Download के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके आधार कार्ड की पीडीएफ आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगी और नीचे बताए गए पासवर्ड के तरीके से आप अपनी इस पीडीएफ को ओपन कर पाएंगे।

E Aadhaar Password क्या होता है?

अगर आप आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर लेते हैं तो डाउनलोड करने के बाद आपको लगता है कि अब आप आधार कार्ड को देख सकते हैं, लेकिन आधार कार्ड के ऊपर एक सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड लगाया जाता है, जिससे कि कोई भी व्यक्ति उस आधार कार्ड को नहीं देख पता, आधार कार्ड डाउनलोड होने के बाद उसे देखने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरूरत पड़ती है।

अगर दोस्तों आपने अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर लिया है और अब आप अपने आधार कार्ड का पासवर्ड जानना चाहते हैं तो चलिए देखते हैं, आधार कार्ड का पासवर्ड बहुत ही सिंपल तरीके से रखा जाता है, जैसे की आपके नाम के शुरु चार अक्षर व आपकी डेट ऑफ बर्थ से मिलकर पासवर्ड बना होता है।

उदाहरण के जरिए समझेतो तो मान लीजिए आपका नाम Deepak Sharma है और आपकी डेट ऑफ बर्थ 2001 है तो आपका पासवर्ड होगा “DEEP2001” इस प्रकार से आप अपने आधार कार्ड को देख सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए किन चीजों की जरुरत है?

अगर दोस्तों आप आपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी तो चलिए जानते हैं कि हम किन-किन चीजों की सहायता से हमारा आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है, आप लैपटॉप की मदद से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. स्मार्टफोन के अंदर अच्छे इंटरनेट का कनेक्शन होना भी जरूरी है, आधार कार्ड को आप ऑफलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते।
  3. आपके पास अपने उस आधार कार्ड का नंबर होना चाहिए जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं।
  4. जब आप आधार कार्ड को डाउनलोड करेंगे तो एक ओटीपी आपके लिंकड मोबाइल नंबर पर जाएगा तो आपके पास वह मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है।

अगर दोस्तों आपके पास यह सभी चीज उपलब्ध है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप की मदद से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों कैसा लगा आपको आज का हमारा यह आर्टिकल इस आर्टिकल के अंदर हमने जाना कि हम किस प्रकार से यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें, ताकि वह भी घर बैठे अपने आधार कार्ड को खुद ही डाउनलोड कर सकें, और आप हमें हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ताकि आपको ऐसे ही आर्टिकल की जानकारी सबसे पहले मिल सके।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *