कोरोना वायरस को फैलने से कैसे रोकें? Crona Virus in Hindi

कारोंना वायरस चीन के बाद दूसरे देशों में भी फैलने लगा है। और हिंदुस्तान में भी आ चुका है। अभी तक इसका इलाज संभव नहीं है लेकिन इसको फैलने से रोकने के कई उपाय हैं। जिससे सभी अपने आपको व अन्य सबको आप बचा सकते है। इसको फैलने से आप सभी को रोकना है। यह छोटी छोटी सावधानियां और जानकारियां हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण है… इन्हें आपको शेयर जरूर करना है।

1) इस वायरस का आकार 400 से 500 माइक्रोन तक होता तो कोई भी मस्क इसे रोक सकता है। इसलिए ज्यादा कीमत का मास्क लेने की जरूरत नहीं।

2) यह वायरस हवा में नहीं रहता है , यह या तो किसी वस्तु पर या किसी जीव पर ही एक जगह से दूसरी जगह जाता है। और फैलता है।
इसलिए यह हवा से नहीं फैलता।

3) यह वायरस किसी धातु पर पड़ा हो तो 12 घंटों तक ही जीवित रह सकता है, किसी ऐसी संक्रमित धातु को छूने के बाद साबुन और पानी से अच्छे तरह हाथ धोएं। दिन में कई बार अपने हाथों को धोएं।

4) कपड़ों पर यह वायरस 9 घंटों तक रह सकता है, इसलिए कपड़ों को अच्छे तरह साबुन से धोएं और धूप में सूखाएं। तभी इसे फैलने से रोका जा सकता है।

5) हाथों पर यह वायरस 10 मिनट तक रह सकता है, इसलिए एल्कोहोल स्ट्रिलाइजर को लगाकर बचाव करे, जेब में रखने की आदत डाले। हाथ मिलाने की जगह नमस्कार से अभिवादन करें।

6) यह वायरस 26 से 27 डिग्री तापमान पर आने मर जाता है। इसलिए गर्म पानी पीतें रहें, और सूरज की धूप भी लें , आइस्क्रीम और ठंडे प्रदार्थ खाने से परहेज़ करें।

7) गर्म नमक के पानी से गरारे करें । यह वायरस को फेफड़ों तक पहुंचने से रोकता है।

8) भीड़ भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें । और अगर जाएं तो भी मास्क पहनकर जाएं।

9) चीन में यह वायरस मांसाहारी आदमी को सबसे पहले हुआ था। इसलिए अंडा व किसी भी प्रकार का मीट मछली इत्यादि का सेवन न करें । और शाकाहारी भोजन खाएं।

प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी लोगों को संदेश देने के लिए होली मिलन ना करने का फैसला लिया है। क्योंकि बड़े बड़े एक्सपर्ट ने लोगों को एकजुट होने से मना किया है। आप भी इस बार होली पर थोड़ा संयम रखें ।

सावधान:

★ सर्दी बिल्कुल नही होने दें गर्म पानी पिएं ।
★ जुकाम बुखार आते ही दावा सुबह दोपहर शाम को 1-1 गोली 2 बार लेवें। ●-●-●
★ ज़ुकाम का इन्हेलर पास में रखें।
★ रात सोते समय नाक कान गले और माथे पर दवा लगाएं।
★लापरवाही बिल्कुल नही करें।
★ डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

सर्दी जुकाम से बचने के उपाय


चॉकलेट , आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, कोल्ड कॉफी, फास्ट फूड, ठंडा दूध, बासी मीठा दूध, बड़ा पाव, बेकरी की बनी चीजें, पेस्टी, केक ये सब चीजें ना खाएं । कम से कम अप्रेल महीने तक, जब तक की वातावरण का टेम्प्रेचर 34-35 डिग्री नहीं हो जाता। क्योंकि इस डिग्री में यह वायरस मर जाता है।

सरकार ने दी महत्वपूर्ण जानकारी –

स्वास्थ्य मंत्रालय की जनता के लिए आपातकालीन अधिसूचना है कि इस बार कोरोनावायरस इन्फ्लूएंजा का प्रकोप बहुत ही गंभीर और घातक है। संक्रमित होने के बाद कोई इलाज नहीं है। इससे सिर्फ बचा जा सकता है।

रोकथाम कैसे करें :

1. अपने गले को नम रखिये, और गले को सूखने न दें। इस प्रकार अपनी प्यास को न पकड़ें क्योंकि एक बार जब आपके गले की झिल्ली सूख जाती है, तो वायरस आपके शरीर में 10 मिनट के भीतर आक्रमण करेगा।

2. उम्र के हिसाब से बच्चों के लिए 50-80cc गर्म पानी या 30-50cc पीएं। हर बार यू लगता है कि आपका गला सूखा है, तो इंतजार न करें, पानी जरूर पियें । एक बार में बहुत सारा पानी न पिएं , गले को नम रखने के लिए बार बार पानी पीना जारी रखें।

3. मार्च २०२० के अंत तक या गर्मी पड़ने तक, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएँ, खासतौर पर ट्रेन या सार्वजनिक परिवहन में आवश्यकतानुसार मास्क पहनें, तला-भुना या मसालेदार भोजन से बचें और विटामिन सी का सेवन करे ।

कोरोना के लक्षण / विवरण :

  1. तेज बुखार होना।
  2. बुखार के बाद खांसी का आना ।
  3. वयस्क आमतौर पर असहज महसूस करते हैं, सिरदर्द और मुख्य रूप से श्वसन संबंधित
    4: अत्यधिक संक्रामक

 

डिजिटल निर्देश कोरोना वायरस

लक्षण – हल्का बुखार, ज़ुकाम, सिर दर्द

उपचार – अभी उपलब्ध नही

यह रोग असल मे चमगादड़ और सांप में होता है, लेकिन चीन में चमगादड़ के सूप पीने की वजह से यह मनुष्यों में फैला है ! छींकने और सम्पर्क में आने से फैल रहा है यह खतरनाक वायरस !

यह भी याद रखें


● यात्रा करते वक़्त मास्क ज़रूर पहने !
● किसी भी जुकाम या सर्दी से पीड़ित व्यक्ति का तुरंत इलाज कराए
● सांप और पक्षियों का सेवन बिल्कुल भी न करे
● किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद बिना धोए अपने आंख को न छुये

🙏

अगर आप कोरोना वायरस से अपनी या किसी और की जान बचाना चाहते हैं तो इन सभी बातों का पालन करें और सभी को शेयर करते रहें। जब तक इस बीमारी का अंत ना हो जाये।

जय हिंद जय भारत

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :

होम जॉब्स कैसे करें? Online Paise Kaise Kamaye