टीचर की नौकरी करने के लिए बीएड के अतिरिक्त टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना बहत जरुरी होती है l TET की परीक्षा सभी राज्यों में अलग अलग होती है और एक परीक्षा केंद्र द्वारा करवाई जाती है जिसे CTET कहा जाता है l टीचर बनने की ख्वाइश रखने वाले छात्र इन परीक्षाओं का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं l

उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) – UTET 2019 Form

उत्तराखंड की अध्यापक पात्रता परीक्षा का भी बहुत छात्रों में उत्सुकता देखी जा सकती है l इस वर्ष के यूटीईटी  के आवेदन आरम्भ हो चुके हैं l इस वर्ष UTET उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं । पिछले वर्ष इसके ऑफलाइन आवदेन फॉर्म भरे गए थे l  यह परीक्षा 6 नवंबर को प्रदेश भर में आयोजित की जायगी ।

UTET यूटीईटी  फॉर्म दिनांक और फ़ीस

UTET परीक्षा के लिए आप बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। फॉर्म  UTET 2019 Form के शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई की शाम पांच बजे तक है। इस बार की यूटीईटी  परीक्षा के फॉर्म के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए एक परीक्षा का शुल्क 600 रुपये रखा गया है l जबकि दोनों परीक्षाओं के लिए 1000 रुपये है l ऐसे ही अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांग वर्ग के लिए एक विषय की परीक्षा फ़ीस 300 रुपये तथा  दोनों परीक्षाओं के लिए 500 सौ रुपये निर्धारित की गई है।

फॉर्म भरने के लिए आपके पास फोटो और हस्तक्षर की स्कैन कॉपी होना बहुत जरुरी है l योग्यता इ बात करें तो स्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक वाले बीएड पास परीक्षार्थी भी यूटीईटी प्रथम में शामिल हो सकते हैं। स्नातक में 45 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक वाले बीएड पास परीक्षार्थी केवल यूटीईटी द्वितीय का फॉर्म भर सकते हैं l जबकि यह मामला हर बार न्यायालय तक पहुंच जाता है ।

UTET यूटीईटी  ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें – वीडियो लिंक –

 

यह भी देखें –

By Jitendra Arora

- एडिटर, मोटिवेटर, क्रिएटर | - वेब & एप डेवलपर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *