[email protected]
January 19, 2022
11 11 11 AM

LIVE IND-AUS: 189 रन पर भारत ऑल आउट, लियोन ने झटके 8 विकेट

शेयर जरुर करें

भारत को पहली पारी में 189 रनों के मामूली स्कोर पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 17 रन बना लिये हैं. दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ क्रीज पर हैं.

लियोन की फिरकी में उलझ गई टीम इंडिया
बंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 189 रनों पर ढेर हो गई. नाथन लियोन (8/50) ने अपनी फिरकी से भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. एक छोर पर बल्ला थामे लोकेश राहुल 90 रन बना आउट हो गए. वे लियोन के शिकार हुए. ईशांत शर्मा (0) का विकेट लेकर लियोन ने भारत को आखिरी झटका दिया. इससे पहले चायकाल के ठीक बाद भारत को छठा झटका लगा, जब आर. अश्विन (7 रन) को नाथन लियोन ने डेविड वॉर्नर के हाथों लपकवाया. 178 रन के स्कोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ( 1 रन) को आउट कर नाथन लियोन ने भारत को सातवां झटका दिया. लियोन के खाते में यह पांचवां विकेट गया. 188 के स्कोर पर लियोन ने रवींद्र जडेजा (3 रन) को स्मिथ के हाथों कैच करा भारत का 8वां विकेट गिराया.
भारत की एक बार फिर खराब शुरुआत
शनिवार को बंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी भारत की खराब शुरुआत हुई. 11 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद बगैर खाता खोले मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. 2011 में टेस्ट डेब्यू करने वाले मुकुंद को 56 टेस्ट बाद टीम में शामिल किया गया था. मैच की पहली ही गेंद पर चौका लगा कर अपनी पारी का आगाज करने वाले लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा (17 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े.पुजारा को नाथन लियोन ने अपना शिकार बनाया. जबकि दूसरे छोर पर राहुल ने लंच के ठीक बाद अपना अर्धशतक पूरा किया. टेस्ट में यह उनकी तीसरी फिफ्टी है. 
विराट ने रिव्यू लिया, लेकिन बच नहीं पाए
88 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (12 रन) लियोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई फील्डर्स की अपील पर विराट को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू दिया.विराट ने राहुल से बात कर रिव्यू ले लिया.लेकिन टीवी रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद मिडिल और लेग स्टंप की लाइन में थी. आखिरकार विराट को पैवेलियन की ओर लौटना पड़ा.इसके बाद 118 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (17 रन) को लियोन ने स्टंप करा भारत को चौथा झटका दिया.करुण नायर (26 रन) 156 के स्कोर पर स्टीव ओकीफे के शिकार हुए. ये भी स्टंप कर दिए गए.
भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग ली
इससे पहले भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस टेस्ट में अभिनव मुकुंद और करुण नायर को मौका दिया गया है. मुरली विजय और जयंत यादव इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया है. बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट में वापसी का मौका है. यहां भारत-ऑस्ट्रेलिया अब तक 5 बार भिड़ चुके हैं. जिनमें से भारत को एक ही बार जीत मिली है. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दो बार बाजी मारी है. 2013 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 217 रनों से हराया था, जिसका बदला भारत ने 2010 में 7 विकेट से हरा कर लिया था.चिन्नास्वामी पर कब-कब हुए मुकाबले
1. 1979 : ड्रॉ रहा
2. 1998 : ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीता
3. 2004 : ऑस्ट्रेलिया 217 रन से जीता
4. 2008 : ड्रॉ रहा
5. 2010 : भारत 7 विकेट से जीता
विराट के पास बाजीगर बनने का मौका, लगा सकते हैं ये खास ‘चौका’
-एम. चिन्नास्वामी की बात करें, तो भारत ने इस मैदान पर अब तक 21 टेस्ट मैच खेले हैं. जिनमें से उसे 6 में जीत और इतने में ही हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 9 टेस्ट ड्रॉ रहे.
-इस ग्राउंड पर आखिरी टेस्ट नवंबर 2015 में हुआ था, जब भारत और द. अफ्रीका के बीच वह मुकाबला ड्रॉ रहा था.
स्मिथ के लिए मौका
इस टेस्ट मैच में 112 रन बनाते ही स्टीव स्मिथ तेजी से 5000 रन बनाने के मामले में गैरी सोबर्स, सुनील गावस्कर, विव रिचर्ड्स और मैथ्यू हेडन के साथ तीसरे नंबर पर आ जाएंगे. जिन्होंने 95वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी. जबकि डॉन ब्रेडमैन और जैक हॉब्स ही उनसे आगे रहेंगे. जो क्रमशः 56 व 91 पारियों में 5000 रन पूरे किए थे.
भारत का प्लेइंग इलेवन
अभिनव मुकुंद, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, करुण नायर , ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर) , आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा
ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग इलेवन
डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ(कप्तान), शॉन मार्श , पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) , स्टीव ओकीफे, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड

शेयर जरुर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *