पी एफ से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी नियोक्ता एवं कर्मचारियों को प्रदान की जायेंगी

दिनांक 22 मई, 2015 को श्री अमिताभ प्रकाश, क्षेत्रीय पी एफ कमिश्नर-II हल्द्वानी द्वारा केजीसीसीआई के तत्वावधान में चैम्बर हाऊस के सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का संचालन केजीसीसीआई की वरिष्ठ उपाध्यक्ष, श्री आलोक कुमार गोयल ने किया। इस अवसर पर पी एफ विभाग के सहायक आयुक्त श्री एम सी पाण्डे, प्रवर्तन अधिकारी श्री उमेश सिंह एवं श्री बी सी सुयाल तथा श्री मनोज रावत भी उपस्थित थे।

कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ उपाध्यक्ष, श्री आलोक कुमार गोयल ने कहा कि रीजनल पी एफ कमिश्नर, श्री अमिताभ प्रकाश द्वारा नियोक्ता एवं कर्मचारियों को पीएफ के प्रति जागरूक किये जाने का प्रयास अत्यन्त सराहनीय है। इससे हमें ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ताकि किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। श्री आलोक कुमार गोयल ने पीएफ कमिश्नर से कर्मचारियों के आधार कार्ड बनवाने में सहयोग करने का आग्रह किया गया जिसके लिए चैम्बर द्वारा हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया गया।

केजीसीसीआई के निवर्तमान अध्यक्ष श्री विकास जिन्दल ने केजीसीसीआई के सदस्यों की ओर से आयीं विभिन्न समस्याओं को अमिताभ प्रकाश के समक्ष रखा जिनके तुरन्त समाधान हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया।

श्री अमिताभ प्रकाश ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि पी एफ से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी नियोक्ता एवं कर्मचारियों को प्रदान करायें ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी क्रम में आज इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

श्री अमिताभ प्रकाश ने कहा कि आज यह कार्यक्रम मुख्य रूप से पीएफ के यूनिवर्सलन एकाउण्ट नम्बर (यूएएन) के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए रखा गया है। फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिको और कर्मचारियों का पी.एफ. एकाउंट आॅनलाईन होगा। विभाग द्वारा समस्त कर्मचारियों का यूएएन जरुरी कर दिया गया है। यह एक यूनिक नम्बर है। अब कर्मचारी द्वारा अपनी कम्पनी बदलने पर यूएएन नम्बर नहीं बदलना पड़ेगा। सभी कर्मचारियों को पी.एफ. की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना यूएएन नम्बर एक्टिवेट कराना आवश्यक है। पीएफ विभाग में कर्मचारियों हेतु ई-पासबुक तैयार की गयी हैं जिसके माध्यम से कर्मचारी अपने मासिक अंशदान की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह ई-पासबुक बैंक की पासबुक के समान ही है जिसमें अंशदान से संबंधित सारा विवरण दिया होता है। कर्मचारी अपने क्लेम के बारे में भी आॅनलाईन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने अवगत कराया कि जब कोई कर्मचारी क्लेम के लिए आवेदन करता है तो एसएमएस के द्वारा उसे जानकारी दी जाती है कि उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। कितनी रकम स्वीकृत की गयी है उसके लिए भी अलग से एसएमएस द्वारा जानकारी दी जाती है। पी एफ द्वारा एक परिचय पत्र भी जारी किया गया है जिसमें कर्मचारी का पूर्ण विवरण अंकित है। परिचय पत्र पर कर्मचारी द्वारा अपनी फोटो लगाकर इसका आईडेंटिफिकेशन हेतु कहीं पर भी उपयोग किया जा सकता है।

श्री अमिताभ प्रकाश ने अवगत कराया कि पी एफ विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आधार कार्ड बनाने वाली एजेन्सियों टाईअप किया गया है। अब औद्योगिक क्षेत्रों में जगह-जगह कैम्प लगवाकर औद्योगिक कर्मचारियों के आधार कार्ड बनवाये जायेंगे। पी एफ विभाग द्वारा ऐसे कर्मचारियों के लिए जिन्होंने कम्पनियां छोड़ दी हैं और उन्हें पता नहंी है कि उनका कितना पैसा पी एफ एकाउण्ट में जमा है, एक हैल्प लाईन शुरु की गयी है। हैल्पलाईन पर वे इसकी जानकारी प्राप्त कर अपना पैसा वापस ले सकते हैं। कर्मचारियों एवं नियोक्तओं को किसी प्रकार की परेशानी की सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रयासरत है। सहायक आयुक्त श्री एम सी पाण्डे द्वारा स्लाईड के माध्यम से विभिन्न जानकारियों उपस्थित प्रतिभागियों को दी गयीं।

प्रतिभागियों द्वारा रखी गयी पी एफ से सम्बन्धित समस्याओं को आयुक्त महोदय द्वारा मौके पर ही      समाधान कर दिया गया।

सेमिनार में उपस्थित प्रतिभागियों को केजीसीसीआई के कोषाध्यक्ष श्री नितिन अग्रवाल, आईजीएल के महाप्रबन्धक एचआर श्री एन एस चैहान, श्री अनुराग अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया।

कार्यशाला में केजीसीसीआई के कोषाध्यक्ष श्री नितिन अग्रवाल, निवर्तमान अध्यक्ष श्री विकास जिन्दल, श्रावन्ती एनर्जी के प्लाण्ड हैड एल.एम. सी भट्ट, कुलदीप सिंह, अनुराग अग्रवाल, एन.एस चैहान, ए के पाण्डे, संजय राणा, विवुध रावल, मनोज सक्सेना, संजय कुमार, अनिक कुमार वर्मा, श्री रवि चैहान, संजीव कुमार, एस0 के0 गुप्ता, श्री अतुल कुमार मिश्रा, हरपाल सिंह, करन सिंह, टी0 डी0 जाशी, विनोद कुमार पन्त, जय चन्द, श्याम सिंह, विवेक कुमार शर्मा,  आर. पी0 सिंह, सन्तोष कुमार, हेमराज सिंह, सचिन कुमार, रमेश चन्द्र, हेमन्त शर्मा, सतपाल सिंह, यशपाल सिह, नरेश चन्द्र, जे0 के0 शर्मा, एस0 के0 गुप्ता आदि उपस्थित थे।
इनसाइड कवरेज न्यूज़ – www.insidecoverage.in, www.kashipurcity.com, www.adpaper.in

पैसे कैसे कमायें ? Paise Kaise Kamaye