राष्ट्रीय सुरक्षा पर केंद्रित होगा ट्रंप का पहला बजट, रक्षा खर्च में 54 अरब डॉलर का इजाफा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका पहला बजट राष्ट्रीय सुरक्षा पर केंद्रित होगा. व्हाइट हाउस ने अपनी योजनाओं की घोषणा करते हुए बताया कि रक्षा क्षेत्र में 54 अरब डॉलर की वृद्धि की जाएगी. वहीं विदेशी सहायता में किए जाने वाले खर्च में कटौती की योजना है.

राष्ट्रीय सुरक्षा का बजट
नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘ये बजट सार्वजनिक और राष्ट्रीय सुरक्षा का बजट होगा. अमेरिकी सैन्य पुनर्निर्माण के लिए रक्षा खर्चों में ऐतिहासिक वृद्धि की जाएगी, जो मौजूदा दौर में जरूरी है.’ ट्रंप ने बताया कि बजट से जुड़ी अन्य जानकारियां वे यूएस कांग्रेस को दिए जाने वाले संबोधन में साझा करेंगे.

रक्षा खर्च में 54 अरब डॉलर का इजाफा
बजट प्रबंधन के ऑफिस से एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि रक्षा खर्च में 54 अरब डॉलर का इजाफा किया जाएगा. इसकी भरपाई अन्य सरकारी कार्यक्रमों में बचत से की जाएगी और साथ ही विदेशी सहायता में भारी कटौती की जाएगी. ट्रंप प्रशासन के पहले बजट को सुरक्षा बजट बताते हुए अधिकारी ने कहा कि इससे चुनाव प्रचार के दौरान किए गए वादे पूरे किए जाएंगे.

सीमित संसाधनों से अधिक काम
व्हाइट हाउस में गवर्नरों के साथ मुलाकात में ट्रंप ने कहा, ‘हम सीमित संसाधनों से अधिक काम करने जा रहे हैं.’ व्हाइट हाउस ने 2018 के लिए ट्रंप के बजट का ब्लूप्रिंट सोमवार को संघीय एजेंसियों को भेजा. ये बजट 1 अक्टूबर से लागू होगा.एजेंसियां बजट योजना की समीक्षा करेंगी और प्रस्तावित कटौतियों में बदलावों का सुझाव देंगी. बजट प्रस्ताव लागू करने के लिए व्हाइट हाउस को कांग्रेस से अनुमोदन लेना होगा.

पैसे कैसे कमायें ? Paise Kaise Kamaye